भारत में मोमोज की शुरुआत 1960 के दशक में हुई थी, जब बहुत बड़ी तादाद में लोग तिब्बत देश छोड़ कर रहने के लिए भारत आ गए थे. उन के साथ ही मोमोज भी भारत पहुंच गया था.

पहले मोमोज भारत के सिक्किम, मेघालय, पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग और कलिमपोंग के पहाड़ी इलाकों में पहुंचा, पर इस के बाद जैसेजैसे इस का स्वाद लोगों की जबान को पंसद आने लगा, मोमोज सब से ज्यादा बिकने वाला तिब्बती फूड हो गया. अब यह गांवशहर और कसबों से ले कर मैट्रो शहरों तक में बिक रहा है. यह रोजगार का सब से बड़ा जरीया भी बन गया है.

उत्तराखंड में पौड़ी गढ़वाल जिले के नलाई तल्ली गांव के रहने वाले रणजीत सिंह अपने सपनों को पूरा करने लखनऊ आए थे. होटल और रैस्टोरैंट में वेटर की जौब की. इस के बाद कचौड़ी का ठेला लगाना शुरू किया. इस में नुकसान उठाना पड़ा, तो इस के बाद रणजीत सिंह ने साल 2008 में लखनऊ के हजरतगंज इलाके में चाऊमीन का ठेला लगाना शुरू किया. नए साल की शुरुआत में रणजीत सिंह ने चाऊमीन के साथ गिफ्ट के रूप में मोमोज देना शुरू किया.

मोमोज से बनाई पहचान

नौर्मल मोमोज जहां स्टीम किए होते थे, वहीं रणजीत सिंह के मोमोज फ्राई किए होते थे. चटनी भी अलग थी. फ्राई मोमोज और चटनी का स्वाद लोगों को ऐसा पसंद आया कि रणजीत सिंह के ठेले से चाऊमीन से कहीं ज्यादा मोमोज बिकने लगा.

इस के बाद रणजीत सिंह ने अपने इस कारोबार को बढ़ाने का काम शुरू किया. साल 2013 में ‘नैनीताल मोमोज’ के नाम से लखनऊ के गोमतीनगर इलाके मे ढाबा खोल दिया. उस के बाद नैनीताल मोमोज रैस्टोरैंट खोला.

आज ‘नैनीताल मोमोज’ देश का सब से बड़ा ब्रांड बन गया है. 150 तरह के वैजनौनवैज मोमोज उन के यहां मिलते हैं. अलगअलग शहरों में 30 आउटलैट्स हैं. इन में लखनऊ के अलावा गाजियाबाद, नोएडा, मुंबई, सीतापुर, गोरखपुर, आगरा, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, बाराबंकी, बुलंदशहर, अलीगढ़ जैसे शहर शामिल हैं.

नैनीताल मोमोज की सब से खास बात यह है कि इस को तैयार करने में मल्टीग्रेन आटा, हरी सब्जियों और खास किस्म के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. मैदा इस्तेमाल नहीं किया जाता है, जिस से खाने वाले को अलग स्वाद मिलता है.

रणजीत सिंह कहते हैं, ‘‘मोमोज को बनाने में मैदा इस्तेमाल होने से इस को हैल्दी फूड नहीं माना जाता था. ऐसे में हम ने अपने मोमोज को हैल्दी बनाने के लिए हरी सब्जी और मल्टीग्रेन आटा, रागी का इस्तेमाल करना शुरू किया. इसे लोगों ने पसंद किया. अब अलगअलग स्वाद वाले 150 किस्म के मोमोज हमारे यहां तैयार होते हैं. हम उत्तराखंड के रहने वाले हैं, इसलिए हम ने अपनी पहचान के मुताबिक नैनीताल को जोड़ कर ‘नैनीताल मोमोज’ की शुरुआत की.’’ अपनी मेहनत से रणजीत सिंह ने ठेले से अपना सफर शुरू कर के मोमोज चेन रैस्टोरैंट बनाने का काम किया.

कहां का है मोमोज

मोमोज को अलगअलग नामों से जाना जाता है. चीन में जहां इस का नाम मोमो है, वहीं तिब्बत और अरुणाचल प्रदेश के इलाके में इस को मोमो के नाम से जाना जाता है.

असल में मोमो शब्द चाइनीज होने के कारण इस को चाइना का फूड मान लिया जाता है. मोमो एक चाइनीज शब्द है, जिस का मतलब होता है भाप में पकी हुई रोटी. मजेदार बात यह है कि मोमो चीन का माना जाता है, पर यह नेपाल और तिब्बत की डिश है. इस का आकार देखने में पहाड़ जैसा बनता है. यह अरुणाचल प्रदेश के मोनपा और शेरदुकपेन जनजाति के खानपान का एक अहम हिस्सा है. यह जगह तिब्बत बौर्डर से बिलकुल लगी हुई है. यहां के लोग मोमोज को पोर्क, सरसों की पत्तियों और हरी सब्जियों की फिलिंग से तैयार करते हैं.

मैदानी इलाकों में शुरुआत

मैदानी इलाकों में इस की शुरुआत स्टीम से तैयार मोमोज के रूप में हुई. स्वाद के अनुसार इस के अंदर भरी जाने वाली चीजों में बदलाव होता गया. ठेले पर मोमोज के 30 रुपए में 6 पीस मिलते हैं. होटल और रैस्टोरैंट में यह कीमत अलगअलग है. वैजनौनवैज के हिसाब से कीमत घटतीबढ़ती रहती है.

अब इसे सब्जियों के अलावा चिकन और पनीर की फिलिंग से भी तैयार किया जाता है. स्टीम के अलावा लोग मोमोज को फ्राई कर के, रोस्ट कर के इस का स्वाद लेते हैं. अब तो तंदूरी मोमोज, अफगानी मोमोज, कुरकुरे मोमोज और यहां तक कि चौकलेट मोमोज जैसी वाइड वैरायटी भी मिलने लगी है.

आसान है बनाना

खाने के सब से ज्यादा ठेले मोमोज के ही लगते हैं. इन को बनाना आसान होता है. सस्ते और टेस्टी होने के चलते खाने वालों को यह खूब पसंद आता है. शायद ही देश का कोई ऐसा इलाका हो, जहां मोमोज न खाया जाता हो.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...