भोजपुरी सिनेमा में फिटनैस और खूबसूरती के मामले में सब से ज्यादा संजीदा हीरोइन पूनम दुबे अपने लुक को ले कर काफी चर्चा में रहती हैं. जिम में पसीना बहाते हुए उन के फोटो और वीडियो अकसर सोशल मीडिया में चर्चा की बात होते हैं.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Poonam Dubey (@poonamdubeyofficial)

खुद को चुस्तदुरुस्त रखने के लिए पूनम दुबे अपने वर्कआउट पर खासा ध्यान देती हैं. वे अपनी फिगर और अदाओं से करोड़ों दिलों पर राज करती हैं. पूनम दुबे से उन के फिटनैस सीक्रेट्स के बारे में काफी लंबी बातचीत हुई. पेश हैं, उसी के खास अंश :

आप की फेवरेट ऐक्सरसाइज कौन सी है?

मैं एयर बाइक, लैग्सअप स्ट्रेट आर्म क्रंच, लाइंग लैग रेसेज, वाल सिट, स्ट्रेट लैग पुल्स, पुशअप, डंबल्स, स्क्वैट्स, साइकिलिंग जैसे वर्कआउट और ऐक्सरसाइज करती हूं. इस के अलावा ऐक्सपर्ट की सलाह के हिसाब से भी कुछ वर्कआउट और ऐक्सरसाइज करती हूं. मैं सारे कार्डियो स्क्वैट्स, पुलअप्स, पुशअप्स और फंक्शनल प्रैक्टिस करती हूं.

सोशल मीडिया पर अकसर आप के जिम में वर्कआउट करते हुए फोटो और वीडियो वायरल होते रहते हैं. इस लिहाज से आप एक दिन में कितनी देर तक ऐक्सरसाइज करती हैं?

देखिए, सोशल मीडिया पर वर्कआउट और ऐक्सरसाइज के फोटो शेयर करने का मेरा मकसद सुर्खियां बटोरना नहीं होता है, बल्कि मैं वर्कआउट और ऐक्सरसाइज के फोटो सोशल मीडिया पर इसलिए शेयर करती हूं कि मेरे जैसी लड़कियां जो खुद को फिट रखना चाहती है या ग्लैमर की दुनिया में आना चाहती हैं, वे मेरे इन स्टैप्स से सीख ले कर आगे बढ़ें. जहां तक ऐक्सरसाइज पर टाइम खर्च किए जाने का सवाल है, तो मैं सुबह टहलने से ले कर वर्कआउट और ऐक्सरसाइज पर डेढ़ से 2 घंटे लगाती हूं.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Poonam dubey (@stay_fitwithpoonam)

आप जब शूटिंग पर होती हैं या ट्रैवलिंग करती हैं, तो अपनी फिटनैस को कैसे बनाए रखती हैं?

अगर आप को जिम जाने का समय नहीं मिल पा रहा है, तो आप घर पर ही वर्कआउट कर सकती हैं. आप कुरसी पर बैठ कर ऐक्सरसाइज कर सकती हैं. सीढि़यां चढ़ कर वर्कआउट कर सकती हैं.

जिम न जा पाने की हालत में मैं रनिंग का सहारा लेती हूं. अगर आप रोजाना रनिंग करेंगे और हैल्दी डाइट लेते हैं तो भी आप फिट और हैल्दी रह सकते हैं.

जब मैं शूटिंग पर रहती हूं, तब खुद को तनाव से भी मुक्त रखती हूं और मेरी कोशिश रहती है कि ज्यादा से पानी, फलों के जूस और फलों का ही सेवन करूं.

जिम में आप किस तरह के जूते, कपड़े वगैरह का इस्तेमाल करती हैं?

मैं जिम के दौरान नौर्मल फिटिंग के कपड़े पहनती हूं, साथ ही ट्रेनिंग जूते, शेकर और पानी की बोतल, रिस्ट बैंड, तौलिए का उपयोग करना नहीं भूलती हूं. आसपास के शोर से बचने के लिए हैडफोन या ईयरफोन का भी इस्तेमाल करती हूं.

एक फिट बौडी के लिए हैल्दी मैंटल हैल्थ का होना कितना जरूरी है, इस के लिए आप क्या करती हैं?

मैं मैंटल हैल्थ के लिए खुद को टैंशन से दूर रखती हूं, खूब खुश रहने की कोशिश करती हूं और खाली समय में मां और भाई के साथ परिवार में ऐंजौय करती हूं.

आप अच्छी डाइट किसे मानती हैं?

मैं शाकाहारी हूं. मैं ब्रेकफास्ट में ढेर सारे फल लेती हूं. लंच में सलाद, दाल, चावल, पनीर और दही लेती हूं, जबकि डिनर में हरी सब्जी, स्प्राउट्स और पनीर को शामिल करती हूं. मेरे सुबह के नाश्ते में अंकुरित बीजों की मात्रा भरपूर होती है, जिस में विटामिन और खनिज की भरमार होती है.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Poonam dubey (@stay_fitwithpoonam)


आप की खूबसूरती और चमकती त्वचा का राज क्या है?

सुबह जब मैं वर्कआउट और ऐक्सरसाइज कर चुकी होती हूं, तो नीबू पानी और जूस लेती हूं. मैं स्किन की चमक बनाए रखने के लिए खूब पानी पीती हूं. इस से मुझे अपनी ऊर्जा को बूस्ट करने में मदद मिलती है.

मेरा खाना प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है, जिस से मुझे पूरी एनर्जी  मिलती है. कभीकभी कुनकुने पानी और नीबू के रस के साथ शहद भी इस्तेमाल करती हूं.

क्या सेहतमंद और फिट रहने का ताल्लुक अच्छी नींद से भी है?

बिलकुल है. हैल्दी रहने का एक राज अच्छी नींद में भी छिपा है, इसलिए अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी हो जाता है. रात को अच्छी नींद आए, इस के लिए मैं कुछ देर किताबें पढ़ती हूं और कुछ अच्छे गाने सुनती हूं.

आप अपने ‘सरस सलिल’ के पाठकों को कोई फिटनैस सलाह देना चाहेंगी?

आप की फिटनैस आप के रसोईघर से आप के पेट में जाती है. ऐसे में यह खयाल रखें कि आप अपनी डाइट में जो भी ले रहे हैं, वह आप की फिटनैस को बना भी सकता है और बिगाड़ भी सकता है, इसलिए अगर आप फिट और चुस्तदुरुस्त रहना चाहते हैं, तो खाने में हैल्दी चीजों का इस्तेमाल ही करें.

जब आप ऐसा करेंगे, तो खुद को फिजिकली और मैंटली काफी फिट पाएंगे. मानसिक रूप से मजबूत रखने के लिए हर किसी को अपने लाइफस्टाइल को सही रखना चाहिए.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...