सरस सलिल विशेष

लालू प्रसाद यादव अपने सियासी दांवपेंचों के अलावा अनोखे मजाकिया अंदाज के लिए भी मशहूर रहे हैं. एक बार उन्होंने कहा था कि वे बिहार की सड़कों को हेमा मालिनी के गालों की तरह चिकना बना देंगे. हालांकि, उन के इस बयान पर तब काफी बवाल मचा था, पर हकीकत तो यही है कि हर कोई हेमा मालिनी के गालों की तरह अपने चेहरे को चिकना बनाए रखने की चाहत दिल में दबाए रखता है.

इस के लिए बाजार में तरहतरह की क्रीम और लोशन मिलते हैं. चूंकि तकनीक के दौर में अब मोबाइल क्रांति से गांवों और शहरों में ज्यादा दूरियां नहीं बची हैं, इसलिए जो क्रीम और लोशन पहले अमीर तबके की पहुंच तक होते थे या माने जाते थे, अब वे गांव में रहने वाले नौजवानों को भी रिझाने लगे हैं. छोटे गांवों की दुकानों में?भी साजसिंगार के सामान में चेहरा चमकाने की क्रीमें, लोशन और पाउडर दिखाई दे जाते?हैं.

इस तरह के सामान को इस्तेमाल करने में कोई बुराई नहीं?है, लेकिन इन के बारे में जानकारी हो तो सोने पे सुहागा हो जाता?है. हमारे चेहरे की स्किन कैसी है, यह हमें पता होना चाहिए. जैसे हमारी स्किन नौर्मल है या ड्राई यानी सूखी. कुछ लोगों की स्किन औयली यानी तैलीय भी होती है. उन के लिए अलगअलग तरह की क्रीमें या दूसरे सामान भी बाजार में मुहैया हैं.

इस के अलावा जब हम घर से बाहर जाते?हैं तो सूरज की तेज किरणें, नमी की कमी और धूलमिट्टी चेहरे को खराब कर देती हैं. इस के लिए अच्छा साबुन या क्रीम वगैरह लगाने के साथसाथ कुछ दूसरे उपाय भी अपनाने चाहिए, जो इस तरह?हैं:

* चेहरे पर चमक लाने के लिए दिनभर में खूब पानी पीना चाहिए, चाहे कोई भी मौसम हो.

* चेहरे को पानी से अच्छे से धोएं. बाद में अच्छी क्वालिटी की क्रीम लगा लें.

* चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल कम ही करें क्योंकि इस से स्किन सूखी होने का डर बना रहता?है.

* तेज गरमी में घर से बाहर निकलने से बचें. अगर जाना पड़े तो छाते का इस्तेमाल करें.

* ज्यादा तेल और मसाले वाला भोजन न करें. फलों व सलाद का सेवन ज्यादा करें.

* हफ्ते में एक बार किसी अच्छी क्रीम वगैरह से चेहरे की मसाज कर लें. यह मसाज घर के किसी सदस्य से कराई जा सकती है, जिस से?ब्यूटी सैलून का खर्च बच जाता है.

* रात को सोने से पहले भी चेहरे को अच्छे से धोएं और थोड़ी सी क्रीम लगा लें.

* चूंकि आजकल बाजार में नकली क्रीम, लोशन या पाउडर भी मिलते हैं. लिहाजा, ऐसा सामान लेने से बचें?क्योंकि कभीकभार घटिया सामान इस्तेमाल करने के चक्कर में चेहरा चिकना तो बनता नहीं, एलर्जी होने से बिगड़ जरूर जाता?है. इस से आप का डाक्टरी खर्च बढ़ जाएगा और चिकने चेहरे की चाहत भी बुरे ख्वाब में बदल जाएगी.