सरस सलिल विशेष

सवाल
मैं 24 वर्षीय युवती हूं. 3 महीने बाद मेरा विवाह है. समस्या यह है कि मेरी छाती बिलकुल सपाट है. स्तन बहुत छोटे हैं. मेरी सहेली जो विवाहित है, का कहना है कि मुझे ऐसा कोई उपाय करना चाहिए जिस से स्तन उन्नत आकार में आ सकें. क्या किसी दवा, तेल, क्रीम या ऐक्सरसाइज की मदद से इन में मनवांछित सुधार लाया जा सकता है? कोई घरेलू नुसखा हो तो बताएं?

जवाब

कई आयुर्वेदिक दवा बेचने वाली कंपनियां बड़ बड़े दावे जरूर करती रहती हैं कि उन की दवा या तेल में स्तनों को बढ़ाने की क्षमता है, लेकिन सचाई यह है कि ये दावे लोगों को मूर्ख बनाने की चेष्टा भर होते हैं.

सच यह है कि चेहरे के रूप आकार और दैहिक बनावट की तरह हर स्त्री में स्तनों का स्वरूप भी प्राकृतिक रूप से भिन्न भिन्न होता है. उस के जींस में छिपे आनुवंशिक गुण और उस की आंतरिक हारमोनल दुनिया ही यह निर्धारित करती है कि उस की दैहिक छवि का विन्यास कैसा होगा.

स्तनों के आकार को सैक्स से सीधा जोड़ कर देखना मात्र वहम है. उन का छोटा होना न तो यौनसुख में बाधक होता है और न बड़ा होना चरमसुख में प्राप्तिकारक. शारीरिक बनावट के संबंध में यह आकुलता रखना सर्वथा अनावश्यक है. मनुष्य का यह स्वभाव है कि वह सदा दूसरों से अपनी तुलना करता है और उस की यह इच्छा होती है कि वह दुनिया के नाए मानदंडों पर श्रेष्ठ उतरे. लेकिन इस पर किसी का वश नहीं चलता.

आप खुशीखुशी वैवाहिक जीवन में प्रवेश करें और किसी प्रकार के हीन भावना को अपने भीतर न पनपने दें.