सरस सलिल विशेष

हॉट एक्ट्रेसेस में शुमार नयनतारा का नाम साउथ की सबसे ज्यादा चर्चित और विवादास्पद हस्तियों में है. कभी गुजरात के जामनगर शहर की स्टूडेंट रही नयनतारा का नाम दो वजहों से काफी चर्चा में रहा. पहला, साउथ फिल्मों के सुपर स्टार और डांसर प्रभु देवा से शादी करने के लिए ईसाई धर्म छोड़ हिंदू बनने का और दूसरा शाहरुख खान की फिल्म ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ में आइटम सॉन्ग करने से मना करने के लिए.

रजनीकांत की ब्लॉकबस्टर मूवी ‘चंद्रमुखी’ की एक्ट्रेस नयनतारा ने प्रभुदेवा से शादी करने के लिए हिंदू धर्म अपना लिया था. नयनतारा मूल रूप से ईसाई थीं और उनका जन्म बेंगलुरु में एक कट्टर ईसाई फैमिली में हुआ था. उनका मूल नाम ‘डायना मरियम कुरियन’ है. नयनतारा के पिता कुरियन कोदियात्तु एयरफोर्स में थे, जबकि मां ओमाना कुरियन हाउसवाइफ हैं. एयरफोर्स में होने की वजह से वो कई शहरों में रहे, जिसके चलते नयनतारा ने देश के कई शहरों जैसे चेन्नई, जामनगर, थिरुवला और दिल्ली में पढ़ाई की.

नयनतारा ने 2008 में एक्टर-डायरेक्टर प्रभुदेवा को डेट करना शुरू किया. 2010 में प्रभुदेवा की पत्नी ने फैमिली कोर्ट में पिटीशन लगाई की प्रभुदेवा नयनतारा के साथ लिव-इन में रह रहे हैं. इसके बाद लता ने धमकी दी थी कि अगर उन्होंने नयनतारा से शादी की तो वो भूख हड़ताल करेंगी. यहां तक कि कई महिला संगठनों ने नयनतारा पर तमिल कल्चर को बदनाम करने को लेकर उनके खिलाफ प्रोटेस्ट (प्रदर्शन) किया और उनका पुतला भी फूंका था.

नयनतारा से अफेयर के बाद प्रभुदेवा ने शादी के 16 साल बाद पत्नी से अलग होने का फैसला किया. जुलाई, 2011 में उन्होंने पत्नी लता को तलाक दे दिया. हालांकि, बाद में साल 2012 में नयनतारा ने कहा कि वो अब प्रभुदेवा से अपने सारे रिश्ते खत्म कर चुकी हैं.

प्रभुदेवा को पत्नी लता से हुए तलाक ने उन्हें दिवालिया होने की कगार पर ला दिया था. उन्हें अपनी पत्नी को 10 लाख रुपए का गुजारा भत्ता देने के अलावा प्रॉपर्टी भी देनी पड़ी थी.इसकी कीमत 20-25 करोड़ रुपए थी. साथ ही, दो कारें व अन्य संपत्ति भी उन्होंने लता को दी थी. प्रभु और लता की शादी सितंबर 1995 में हुई थी और तलाक जुलाई 2011 में. प्रभुदेवा के तीन बेटे थे. हालांकि उनके एक बेटे की मौत 2008 में कैंसर से हो गई थी.

शाहरुख खान के साथ काम करने की एक्ट्रेस में होड़ लगी रहती है. जिसे मौका हाथ लगता है, वह उसे गंवाना नहीं चाहता लेकिन नयनतारा इस मामले में दूसरी एक्ट्रेस की तुलना में बिल्कुल उलट निकलीं. उन्होंने शाहरुख की फिल्म ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ में आइटम सॉन्ग करने से मना कर दिया था. मीडिया में नयनतारा के बारे में यहां तक लिखा गया था कि शाहरुख के साथ काम करने से इनकार करने वाली शायद वे पहली एक्ट्रेस हैं.

शाहरुख की फिल्म में काम न करने के पीछे वजह यह बताई गई कि नयनतारा ने शाहरूख या रोहित शेट्टी की वजह से नहीं, बल्कि डांस गुरु प्रभुदेवा के कारण वह फिल्म छोड़ी थी.

अपने हॉट किरदार के लिए पहचानी जाने वालीं नयनतारा का एक विवाद एक्टर सिंबू के साथ उनके लिप लॉक किस को लेकर भी है. नयनतारा और सिंबू का यह किस काफी विवादास्पद रहा था और इसके लिए नयनतारा व सिंबू से माफी मांगने के लिए भी कहा गया था.

नयनतारा ने फिल्मी करियर की शुरुआत 2003 में आई मलयालम फिल्म ‘मनासिनाक्करे’ से की. इसके बाद 2004 में वे ‘विस्मयथुंबाथू’ और 2005 में ‘आया’ फिल्म में नजर आईं. फिल्म ‘आया’ में दमदार रोल कर नयनतारा ने काफी सुर्खिया बटोंरी और इसके बाद उन्होंने कभी मुड़कर नहीं देखा.

नयनतारा की सबसे सुपरहिट फिल्म रजनीकांत की ‘चंद्रमुखी’ रही, जो हिंदी में ‘भूलभुलैया’ नाम से रिलीज हुई. फिल्म की स्क्रिप्ट ने साउथ ही नहीं, बल्कि बॉलीवुड में भी जमकर धमाल मचाया और फिल्म सुपरहिट रही.

2007 में आई तमिल फिल्म ‘बिल्ला’ के बाद नयनतारा का सितारा ऐसा चमका कि इसके बाद उन्होंने दर्जनों हिट फिल्में दीं और अब उनका नाम साउथ की सबसे हॉट एक्ट्रेस में शुमार हो गया था. साल 2009 में नयनतारा केरल के ओट्टापालम के निकट किलिकावु अम्मान मंदिर में साड़ी न पहनकर सलवार-कमीज में पहुंच गई थीं. इस पर नयनतारा को प्रशासन और श्रद्धालुओं ने मंदिर में प्रवेश करने से रोक दिया था. इसके पीछे वजह यह बताई गई कि उन्होंने मंदिर परिसर में कपड़े पहनने के नियमों को तोड़ा है. दक्षिण भारत में महिलाएं मंदिर में आमतौर पर साड़ियों में ही प्रवेश करती हैं. इसके बाद उन्हें लोगों ने साड़ी से भरा एक बड़ा बक्सा ही पार्सल कर दिया था.

नयनतारा आईपीएल 20-20 क्रिकेट टूर्नामेंट में चेन्नई टीम की ब्रांड एम्बेसडर भी रह चुकी हैं. हालांकि, उन्होंने व्यस्तता के कारण जल्द ही इस पद से इस्तीफा दे दिया था. नयनतारा फिलहाल साउथ की सबसे महंगी एक्ट्रेसेस में शुमार हैं. वो एक फिल्म के लिए करीब 2.5 से 3 करोड़ रुपए चार्ज करती हैं.