सरस सलिल विशेष

आज कल बौलीवुड में हीरो से ज्यादा विलेन का बोलबाला है. बौलीवुड में कई ऐसे हीरो हैं जिन्होंने हीरोपंती के साथ विलेनगिरी भी की है. लेकिन कइयों को विलेन के किरदार ने अहम पहचान दिलाई तो कई हीरो और विलेन दोनों ही रुप में दर्शकों को भाए. कहते हैं हीरो हो या विलेन अगर दर्शक आपके किरदार से जुड़कर आपसे प्यार या नफरत करने लगे, तब आपके काम की जीत होती है. हिंदी सिनेमा में कई ऐसे विलेन हैं जो अपनी अदाकारी से अमर हो गए. जैसे अमरीश पुरी को ही ले लीजिए. एक नजर डालते हैं बौलीवुड के उन हीरो पर जो विलेन के रुप में मशहूर हुए.

विवेक ओबेराय

इस लिस्ट में सबसे पहले विवेक ओबेराय का नाम आता है. विवेक ने इंडस्ट्री में बतौर हीरो एंट्री की थी लेकिन पौपुलर विलेन के रुप में हुए. अब बौलीवुड में उनका रुतबा काफी बढ़ गया है. तभी तो हिंदी सिनेमा से लेकर तमिल सिनेमा तक उनकी डिमांड है. उन्होंने कृष-3 और तमिल फिल्म विवेगम में खलनायक की भूमिका निभाई.

सैफ अली खान

सैफ अली खान ने फिल्म ओंकारा और कुर्बान में विलेन का किरदार निभाया. फिल्म ओंकारा में लंगडा त्यागी का रोल आज भी लोगों को याद है. सैफ की बेहतरीन एक्टिंग ने इस रोल को जीवंत कर दिया.

अमिताभ बच्चन

सदी के महानायक ने फिल्म ‘आंखें’ और ‘आग’ सहित कुछ और फिल्मों में विलेन का रोल निभाया. बिग बी को हीरो और विलेन दोनों के रोल में खूब पसंद किया जाता है.

संजय दत्त

बौलीवुड के खलनायक के रुप में पौपुलर संजय दत्त ने फिल्म ‘अग्निपथ’, ‘यलगार’, ‘वास्तव’ सहित कुछ और फिल्मों में विलेन का रोल निभाया है. अग्निपथ में खूंखार विलेन ‘कांचा’ बने संजय दत्त को देख लोगों के होश उड़ गए थे. इस रोल के लिए उन्होंने गजब का ट्रांसफोर्मेशन किया था. यह संजय दत्त की जिंदगी के सबसे बेहतरीन रोल में शुमार है.

जौन अब्राहम

फिल्म धूम में जौन ने एक चोर की भूमिका में नजर आये थे, लेकिन अगर देखा जाऐ तो जौन को उनकी असली पहचान इस फिल्म के बाद ही मिली. कहा जाता है कि इस फिल्म के बाद जौन रातों रात सुपरस्टार्स की लिस्ट में शामिल हो गये थे.