कहानी के बाकी भाग पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

आज मुकदमे की आखिरी तारीख थी. पाखी सांस रोके फैसले के इंतजार में थी. उस ने दोनों बच्चों के हाथ कस कर पकड़ रखे थे. वकीलों की दलीलों के आगे वह हर बार टूटती, बिखरती और फिर अपनेआप को मजबूती से समेट कर हर तारीख पर अपनेआप को खड़ा कर देती.

क्याक्या आरोप नहीं लगे थे इन बीते दिनों में. हर तारीख पर जलील होती थी पाखी. 8 साल की शादी. सबकुछ तो ठीक ही था.

अरुण एक प्राइवेट कंपनी में काम करते थे. खुद का मकान, खातापीता परिवार, सासससुर और एक छोटा भाई व बहन. एक लड़की को और क्या चाहिए था. फूफाजी ने रिश्ता बताया था. पापा कितने खुश थे. कोई जिम्मेदारी नहीं. एक छोटी बहन है, वह भी शादी के बाद अपने घर चली जाएगी. पाखी उन्हें एक ही नजर में पसंद आ गई थी. पापा बहुत खुश थे.

‘आप लोगों की कोई डिमांड हो तो बता दीजिए...’ पाखी के पिताजी ने  कहा था.

पाखी को आज भी याद है... अरुण ने छूटते ही कहा था, ‘अंकल, मैं इतना कमा लेता हूं कि आप की बेटी को खुश रख लूंगा. आप अपनी बेटी को जो देना चाहें, दे सकते हैं, पर हमें कुछ नहीं चाहिए.’

पाखी की नजर में कितनी इज्जत बढ़ गई थी अरुण के लिए, पर...

‘‘कृपया शांति बनाए रखें. जज साहब आ रहे हैं,’’ इस आवाज ने पाखी की सोच को तेजी से ब्रेक लगा दिया. जज साहब ने बड़ी ही सधी आवाज में फैसला सुनाना शुरू किया.

‘‘वाद संख्या 15, साल 2018, अरुण सिंह बनाम पाखी सिंह के द्वारा याचिका दाखिल की गई थी. कोर्ट द्वारा 6 महीने का वक्त दिए जाने पर भी दोनों पक्ष साथ रहने को तैयार नहीं हैं. सो, यह अदालत तलाक के मुकदमे व बच्चों की कस्टडी के सिलसिले में मुकदमे का फैसला सुनाती है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 महीना)
USD2
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...