क्या महेंद्र सिंह धौनी इस वर्ल्ड कप के बाद क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे? अभी यह चर्चा जोरों पर थी कि एक भारतीय बल्लेबाज अंबाती रायडू ने भारत में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह कर सब को चौंका दिया है. उन का यह संन्यास लेने की वजह कहीं न कहीं इस वर्ल्ड कप से ही जुड़ी है.

दरअसल, इस वर्ल्ड कप में न चुने जाने के बाद 33 साल के अंबाती रायडू ने बुधवार, 3 जुलाई को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया. इस संबंध में उन्होंने बीसीसीआई को मेल भेजा है. बीसीसीआई के सीईओ राहुल जोहरी ने इस सिलसिले में बताया कि अंबाती रायडू ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिया है और वे फिलहाल एक साल और आईपीएल खेलेंगे.

ये भी पढ़ें- World Cup के दौरान इस 87 साल की महिला ने जीता फैंस का दिल

यह रही वजह

आंध्र प्रदेश के इस क्रिकेटर को वर्ल्ड कप के लिए भेजी गई 15 सदस्यों की टीम में शामिल नहीं किया गया था. तब क्रिकेट जगत में इस बात पर चर्चा भी हुई थी कि अच्छी फॉर्म में चल रहे अंबाती रायडू के साथ ऐसा क्यों हुआ? अचंभा तो तब हुआ था जब चोट लगने की वजह से पहले शिखर धवन और बाद में विजय शंकर के वर्ल्ड कप से बाहर होने के बावजूद अंबाती रायडू को इस वर्ल्ड कप में नहीं लिया गया, बल्कि उन की जगह ऋषभ पंत और मयंक अग्रवाल को टीम में जगह मिली थी.

जब ज्यादा सवाल उठाए गए तो बीसीसीआई ने कहा था कि विजय शंकर को ‘तीनों विभागों (बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग) में काबिलियत’ के बूते लिया गया है. इस पर तंज कसते हुए अंबाती रायडू ने ट्वीट किया था कि उन्होंने वर्ल्ड कप देखने के लिए 3डी ग्लास ऑर्डर किए हैं.

अंबाती रायडू का क्रिकेट कैरियर…

अंबाती रायडू के क्रिकेट कैरियर की बात करें तो उन्होंने कुल 55 वनडे इंटरनैशनल मैच खेले हैं जिन में उन्होंने 47.6 की औसत से 1694 रन बनाए हैं. इस में 3 शतक और 10 अर्धशतक शामिल हैं, वहीं 6 ट्वेंटी20 मुकाबलों में उन्होंने महज 42 रन ही बनाए हैं. आईपीएल की बात करें तो इस बार वे चेन्नई सुपर किंग्स टीम के लिए खेले थे. उन्होंने 147 आईपीएल मैचों में 28.7 की औसत से 3300 रन बनाए हैं.

अभी हाल ही में 2011 के वर्ल्ड के हीरो रहे युवराज सिंह ने भी चुपचाप संन्यास ले लिया था. उन्हीं की राह पर चल कर अंबाती रायडू ने भारतीय क्रिकेट प्रेमियों को एक झटका दिया है.

Tags:
COMMENT