रेखा ने अपनी भाभी को समझाते हुए कहा. ‘‘मुझे डाक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं है. अगर तुम यही सलाह अपने भाई को दो तो ठीक रहेगा. मुझे लगता है कि परेशानी उन के अंदर ही है,’’ दीपा ने जिस तरह रेखा से यह बात कही, तो रेखा सन्न रह गई. दीपा ने अपनी ननद रेखा को बताया कि उस का पति रमेश सैक्स करने में फिट नहीं है.

रेखा को अपनी भाभी की बात सच नहीं लगी. उस को लगा कि अच्छे डीलडौल वाला उस का भाई सैक्स करने में अनफिट कैसे हो सकता है? लेकिन रेखा अपने भाई से यह बात पता भी तो नहीं कर सकती थी. रेखा ने यह बात अपने पति प्रदीप को बताई और सचाई जानने के लिए मदद मांगी. रेखा के पति प्रदीप ने रमेश से बात की, तो सचाई सामने आ गई. रमेश ने बताया कि जब भी वह दीपा के साथ सैक्स करने की कोशिश करता है तो पहले ही घबरा जाता है. सच बात तो यह है कि अभी उस के और दीपा के बीच इस तरह के संबंध ही नहीं बने हैं जिस से बच्चा पैदा हो सके.

ये भी पढ़ें- अगर सेक्स की चिंता सताती है तो घबराएं नहीं

अब तो उसे शर्म आने लगी है कि पता नहीं दीपा उस के बारे में क्या सोचती होगी. रमेश ने अपना इलाज शुरू कराया तो डाक्टर ने बताया, ‘‘तुम्हारे पास समय की कमी है और काम की जिम्मेदारियां भी ज्यादा हैं.’’ रमेश की ही तरह एक बड़ी कंपनी में काम करने वाले रूपेश की अलग किस्म की परेशानी है. शादी के कुछ दिन बाद तक तो सबकुछ ठीक चला, इस के बाद जब भी वह अपनी पत्नी के पास जाता तो उस का जिस्मानी संबंध बनाने का मन ही नहीं करता था. रूपेश को अपने अंग में तनाव ही नहीं महसूस होता था. यह बात और है कि दिन में जब वह कभी अपनी किसी सहयोगी को उस नजर से देखता था तो उस को कोई परेशानी नहीं होती थी. अंग में पूरा तनाव आता था. घर में पत्नी के साथ आने वाली परेशानी के चलते रूपेश का अब घर जाने का मन नहीं करता है. वह बैडरूम में जाने से कतराता रहता है. रूपेश ने भी कई तरह का इलाज कराया, लेकिन उस का कोई हल नहीं निकला.

ये भी पढ़ें- गरमी में बेहद काम के हैं ये 3 मजेदार सेक्स टिप्स

लखनऊ के मक्कड़ मैडिकल के डाक्टर जीसी मक्कड़ कहते हैं, ‘‘अंग में तनाव न होना और ऐसी ही दूसरी किस्म की कई परेशानियां ले कर तमाम लोग हमारे पास आते हैं. इन में से ज्यादातर लोग ऐसे होते हैं जो बड़ी कंपनियों में 15 से 16 घंटे काम करते हैं. जब वे घर पहुंचते हैं तो उन्हें इतनी थकान लगती है कि बैडरूम का काम आधाअधूरा ही होता है. ‘‘केवल समय का ही नहीं, बल्कि खानपान का भी असर सैक्स लाइफ पर पड़ता है. कई बार हम ऐसा खाना खाते हैं जो हमारी शारीरिक ताकत को प्रभावित करता?है. इस से सैक्स करने का मन नहीं करता है. यही वजह है कि खाने के बाद सैक्स को मना किया जाता है. ‘‘अच्छे खानपान और ऐक्सरसाइज से सैक्स की ताकत बढ़ती है.

ये भी पढ़ें- यहां औरत नहीं, मर्द बेचते हैं अपना जिस्म

साथ ही, सैक्स की सही टैक्निक भी बहुत जरूरी है. अगर किसी शादीशुदा के सामने ऐसे हालात आते हैं तो उन्हें अपने डाक्टर से बात कर समस्या का समाधान खोजना चाहिए. ‘‘वैसे, आज के समय में लोगों ने सैक्स पर खुल कर बात करना शुरू कर दिया है.’’

Tags:
COMMENT