सवाल 

मैं 30 साल की शादीशुदा औरत हूं. मैं ज्यादातर अपने मायके में ही रहती हूं क्योंकि मेरा पति शराबी है और बेवजह मुझ से मारपीट भी करता है. जब मैं अपनी ससुराल में थी, तब भी उस के भाई ही हमारा खर्च चलाते थे. इस से मुझे बहुत तकलीफ होती थी. क्या मुझे तलाक मिल सकता है?

जवाब

यह बात सही है कि शराबी पति निकम्मा भी हो तो किसी गंभीर समस्या से कम नहीं होता. बेवजह नशे में मारपीट करने वाले पतियों से निभाना मुश्किल ही होता है. आप को अगर लगता है कि अब और नहीं निभ पाएगी, तो तलाक मिल सकता है. अपने शहर के किसी अच्छे वकील से मिल कर आप तलाक का मुकदमा दायर कर सकती हैं, लेकिन बच्चे अगर हों तो उस को रास्ते पर लाने की कोशिश करें. अगर बात न बने तो फिर अदालत जाएं. अदालतों से भी तलाक आसानी से नहीं मिलता. वहां कई साल लग जाते हैं.

ये भी पढ़ें-  मैं एक पढ़ीलिखी गृहिणी हूं, बचपन से मन में ख्वाहिश थी कि पढ़ाई पूरी कर के नौकरी करुंगी लेकिन…

मैं 28 साल का शादीशुदा मर्द हूं लेकिन…

सवाल

मैं 28 साल का शादीशुदा मर्द हूं. हम ने लवमैरिज की थी. मेरा एक 4 साल का बेटा भी है. लेकिन पिछले कई साल से मुझे कोई ढंग का काम नहीं मिल रहा है. मैं घर पर पड़ापड़ा आलसी हो गया हूं और मुझ पर चरबी भी चढ़ गई है. इस बात पर मेरा अपनी पत्नी का झगड़ा भी खूब होता है. इस आलसीपन से कैसे बाहर निकलूं?

जवाब 

लगता है कि आप के बापदादा अच्छीखासी जमीनजायदाद छोड़ कर गए हैं या फिर आप को ज्ञान मिल गया है कि बिना कुछ करेधरे भी दालरोटी मिल ही जातीहै, तो क्यों मेहनत की जाए. यह निहायत ही लानत और शर्म की बात है. इस का असर आप की बीवी और बच्चे पर भी पड़ रहा है, इसलिए यह निकम्मापन तुरंत छोड़ दें.

Tags:
COMMENT