सवाल…

मैं 19 साल की लड़की हूं. कुछ महीने पहले एक अनजान लड़के का मुझे फोन आया था. धीरे-धीरे हम दोनों फोन पर बातें करने लगे और एकदूसरे को पसंद भी करने लगे. वह लड़का कहता है कि उसे मुझ से प्यार हो गया है, जबकि हम दोनों आज तक मिले ही नहीं हैं. मुझे क्या करना चाहिए?

जवाब…

इस तरह का यानी सोशल मीडिया का प्यार अक्सर छलावा ही साबित होता है? इसलिए जरूरी है कि आप लड़के से एक नहीं, बल्कि कई बार मिलें, फिर कोई फैसला लें. जिसे आप ने रूबरू देखा नहीं और समझा नहीं, उस के प्यार को बिना सोचे-समझे मंजूरी न दें. मिलने पर भूल कर भी जिस्मानी रिश्ता न बनाएं.

ये भी पढ़ें-  मैं पिछले 8 महीनों से रिलेशनशिप में हूं…

पिछले कई महीनों से मैं अपने बौयफ्रैंड के साथ…

पिता की अचानक मौत से घर की जिम्मेदारी मुझ पर आ गई है….

सवाल

मैं 23 साल का हूं. पिता की अचानक मौत से घर की जिम्मेदारी मुझ पर आ गई है. लेकिन फिलहाल मेरे पास किसी भी तरह की नौकरी नहीं है. इस वजह से मैं चिंता में बहुत ज्यादा घुलने लगा हूं. मुझे इस समस्या से छुटकारा दिलाने का उपाय बताएं?

जवाब

कम उम्र में पिता की मौत किसी दुख के पहाड़ से कमतर नहीं होती, लेकिन चिंता करने से आप की समस्या हल नहीं होने वाली है. इसे एक चुनौती की शक्ल में लें कि हां, मैं पिता की छोड़ी जिम्मेदारियां निभाऊंगा और फिर जो?भी काम मिले, उसे करें. जब चार पैसे खुद की मेहनत के आएंगे तो आप की चिंता भी दूर होने लगेगी. पिता की छोड़ी जमापूंजी ज्यादा दिनों तक नहीं चलेगी, इसलिए वक्त रहते पूरे आत्मविश्वास से जिंदगी की जंग लड़ें.

Tags:
COMMENT