आज कल के तनाव भरे माहौल से पुरूषों को स्ट्रोक जैसी बिमारियां होने लगी हैं. आसान शब्दों में स्ट्रोक को ब्रेन अटैक भी कहा जाता है. वैसे तो स्ट्रोक पुरूष या महिलाओं में से किसी को भी हो सकता है. स्ट्रोक के चलते इंसान के ब्रेन को सही मात्रा में ब्लड और औक्सीजन नहीं पहुंच पाता है जिसके कारण इंसान के दिमागी सैल्स खत्म होने लगते हैं. यह स्थिति इंसान के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकती है क्योंकि इसकी वजह से इंसान फिजिकली चैलेंज हो सकता है और तो और इस स्थिति में जान जाने का खतरा भी बना रहता है. स्ट्रोक होने पर कुछ लक्षण दिखाई देने लगते हैं और समय रहते अगर उन लक्षणों को पहचान कर इलाज करवाया जाए को हम इसे बढ़ने से रोक सकते हैं.

आज हम आपको बताएंगे स्ट्रोक के कुछ लक्षण, तो अगर आपको इन लक्षणों मे से एक भी लक्षण अपने अंदर महसूस होते हैं को बिना देरी किए अपने डौक्टर से जरूर चैक अप कराएं.

ये भी पढ़ें- पिता बनने में परेशानी का कारण बन सकता है गलत अंडरवियर, जानें कैसे

सबसे पहले आता है फास्ट (FAST) स्ट्रोक टेस्ट-

अपने आप में या किसी और में स्ट्रोक के सबसे लक्षणों की जांच के लिए FAST टेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं. (FAST) यानी- F(face), A (arm), S (speech), T (time).

  • F(face) फेसः मुंह का तिरछा/टेढ़ा हो जाना.
  • A (arm) आर्मः एक या दोनों हाथों का बेजान व कमजोर हो जाना.
  • S (speech) स्पीचः बोलने में परेशानी, जुबान लड़खड़ाने लगना या फिर पूरी तरह से आवाज का चले जाना.
  • T (time) टाइमः स्ट्रोक में समय बिलकुल व्यर्थ ना करें और समय नोट कर तुरंत इलाज के लिए अपने डौक्टर को दिखाएं.

इसके अलावा शरीर के अन्य अंगों पर भी स्ट्रोक का असर पड़ सकता है जैसे कि,

ये भी पढ़ें- अगर आप भी हैं इरेक्टाइल डिसफंक्शन के शिकार तो

  • देखने में परेशानी हो सकती है.
  • शरीर का कमजोर या सुन्न पड़ना.
  • तेज सिर दर्द होना.
  • अचानक चक्कर आना व चलने में परेशानी आना.

स्ट्रोक के लक्षण होना इस बात पर निर्भर करता है कि यह आपके दिमाग के किस हिस्से पर असर कर रहा है. स्ट्रोक का अक्सर दिमाग के सिर्फ बाएं या दाएं हिस्से को पर असर पड़ता है. तो अगर आपको इन में से कोई एक भी लक्षण अपने अंगर महसूस होते हैं तो बिल्कुल देरी नो करें और डौक्टर को दिखाएं क्योंकि इस केस में लापरवाही करना आपकी जान ले लकता है.

ये भी पढ़ें- पुरुषों को भी हो सकता है प्रेगनेंसी का एहसास, जानें

Tags:
COMMENT