अगर आप भी टाइट बेल्ट पहनते है तो जाइए सावधान क्योंकि टाइट बेल्ट पहनना हो सकता है खतरनाक. एक रिसर्च में सामने आया है की ज्यादातर लोगों को  टाइट बेल्ट पहनने की आदत होती है. पर ये आदत उनकी जान का खतरा बन सकती है. दरअसल पेट के निचले हिस्से में जहां हम बेल्ट लगाते हैं, वहां शरीर के कई महत्वपूर्ण अंग होते हैं और कई महत्वपूर्ण नसें वहां से गुजरती हैं. ऐसे में लंबे समय तक टाइट बेल्ट पहनने के कारण आपको ढेर सारी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. खासकर तब जब आप कोई सिटिंग जौब करते हो तो ये और भी खतरनाक होता हैं.

आपना मोटापा छुपाने या लोगों के बीच में खुद का पेट कम दिखाने के लिए बजार में कई ऐसे बेल्ट मिलते है जो आपके पेट को टाइट रखते हैं. ये सभी सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं. आज हम आपको बताते हैं कि किस तरह टाइट बेल्ट आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है.

1. हार्ट बर्न (एसिड रिफलक्स)

दिनभर टाइट बेल्ट पहनने के कारण आपको एसिड रिफलक्स या हार्ट बर्न का बहुत ज्यादा खतरा होता है. दरअसल टाइट बेल्ट आपके पेट पर दबाव बनाती है, जिससे खाना पचाने के लिए बनने वाला एसिड अपनी सीमा को पार कर फेफड़ों और गले में पहुंच जाता है. यही कारण है कि टाइट बेल्ट पहनने वाले लोगों में अक्सर सीने में जलन, बदहजमी, कब्ज और अपच की समस्या होती है. लंबे समय में ये समस्या गले के कैंसर का कारण भी बन सकती है.

ये भी पढ़ें- जानें क्यों लड़कों के लिए खतरनाक है प्रोस्‍टेट ग्‍लैंड का बढ़ना

2. प्रजनन क्षमता में कमी

लंबे समय तक टाइट बेल्ट पहनने के कारण पुरुषों और महिलाओं दोनों की प्रजनन क्षमता में कमी आ सकती है, जिससे इन्फर्टिलिटी का खतरा बढ़ जाता है. दरअसल टाइट बेल्ट पहनने के कारण पेल्विक एरिया पर दबाव बनता है, जहां प्रजनन से जुड़े महत्वपूर्ण अंग होते हैं. इसके अलावा टाइट बेल्ट के कारण प्राइवेट अंगों तक हवा ठीक से नहीं पहुंच पाती और बॉडी टम्प्रेचर (शारीरिक गर्मी) बढ़ जाती है, जिससे स्पर्म काउंट (शुक्राणुओं की संख्या) कम होता है.

3. हर्निया की समस्या

टाइट बेल्ट पहनना आपको हर्निया जैसी गंभीर बीमारी का भी शिकार बना सकता है. हायटल हर्निया की स्थिति में पेट का ऊपरी हिस्सा अपने डायाफ्राम के कमजोर होने की वजह से डायाफ्राम से बाहर निकल आता है, जिसके चलते ये अपने अंदर बनने वाले एसिड को रोक नहीं पाता. ये एसिड पेट की नली में पहुंच कर जलन पैदा करते हैं, जिस से हमारे सीने में जलन और तेज दर्द महसूस होता है.

ये भी पढ़ें- पुरुषों को भी हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर, जानें कैसे

4. रीढ़ की हड्डी और घुटनों की समस्या

कमर पर टाइट बेल्‍ट बांधने से जब पुरुष खड़े होते हैं तो उनके एब्‍डोमिनल मांसपेशियों के इस्‍तेमाल करने का तरीका बदल जाता है. ऐसा उन मांसपेशियों पर पड़ने वाले अतिरिक्‍त दबाव के कारण होता है. यह अतिरिक्‍त दबाव रीढ़ की हड्डी में अकड़न ला सकता है. इसके साथ ही ज्‍यादा टाइट बेल्‍ट बांधने से सेंटर ऑफ ग्रेविटी और श्रोणिक क्षेत्र (पेल्विक एरिया) के कोणों में भी बदलाव आता है. इसके साथ ही यह घुटनों के जोड़ों पर भी अतिरिक्‍त दबाव डालता है.

5. कमर दर्द और पैरों में सूजन

अगर आप टाइट बेल्ट बांधते हैं तो आपको कमर में दर्द की समस्या हो सकती है. इसका कारण यह है कि आपके कमर के आसपास से साइटिक नर्व और कई दूसरी महत्वपूर्ण नसें गुजरती हैं, जिसपर पड़ने वाला दबाव आपके शरीर को नुकसान पहुंचाता है. इसके अलावा कमर के आसपास प्रेशर बनने से आपको पांव में सूजन की समस्‍या भी आ सकती है.

ये भी पढ़ें- मोटापा हो सकता हैं बच्चे ना होने की वजह, जानें क्यों…

तो ये है कुछ समस्याएं जो आपको टाइट बेल्ट पहनने से हो सकती हैं. इसलिए जितना हो सके टाइट बेल्ट पहनना अवौइड करें.

Tags:
COMMENT