मोटापा एक ऐसी समस्या है जिसे लेकर सभी परेशान है. डाइट पर कंट्रोर ना होना, बीजी रूटीन, और आस पास का वातावरण इसकी असल वजह है. हमारे शरीर में पेट की चर्बी घटाता सबसे मुश्किल होता है. बेली फैट बहुत जिद्दी होता है और इसे कम करने में काफी वक्त लगता है. इसे आंत के फैट के रूप में भी जाना जाता है, जो पेट, आंत, लिवर जैसे कुछ महत्वपूर्ण अंगों के पास मौजूद होता है. आपकी बौडी के फैट का करीब 10 फीसदी हिस्सा वास्तव में आंतों का फैट होता है. यह फैट विश्लेषकों या एमआरआई स्कैन जरीए मांपा जाता है और इसका इवोल्यूशन 1 से 59 के पैमाने पर किया जाता है. इंसुलिन प्रतिरोध क्षमता बढ़ाने से लेकर ब्लड प्रेशर में वृद्धि और कोलोरेक्टल कैंसर के कारण पेट की चर्बी आपके स्वास्थ्य को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है, अगर हम कहे की नींद लेना आपकी चर्बी कम कर सकता है तो क्या आम मानेंगे?

क्यों बढ़ती है पेट की चर्बी

पेट की बढ़ने के पीछे कई कारण हैं, जिसमें बहुत अधिक शुगर वाले खाद्य पदार्थ, ट्रांस फैट और शराब का सेवन शामिल हैं. इनका सेवन आपके पेट की चर्बी को बढ़ाता है. इतनी ही नहीं खराब जीवनशैली, कम प्रोटीन वाले आहार और रजोनिवृत्ति (Menopause) भी शामिल है

बेली फैट घटाने के तरीके…

नींद लें और स्वस्थ रहें

नींद हमारे संपूर्ण विकास के लिए बेहद जरूरी है. व्यक्ति को दिन में कम से कम सात घंटे की नींद बेहद जरूरी होती है. पर्याप्त नींद नहीं लेने से नींद में सांस लेने की समस्या जैसी स्वास्थ्य दिक्कत होने लगती है, जिसके कारण आपके पेट के आस-पास चर्बी जमा होने लगती है. इसलिए नींद लेना बेहद जरुरी है.

शराब से दूर रहकर करें चर्बी दूर

एक रिसर्च के मुताबिक ज्यादा शराब पीने से आपकी कमर के आस-पास चर्बी में बेतहाशा वृद्धि होती है. इसका मतलब है कि अगर आपको अपना बेली फैट घटाना है तो शराब में कटौती कर आप अपने बेली फैट को कम कर सकते हैं.

टेंशन से रहे दूर

टेंशन किसी भी समस्या का हल नहीं होता पर टेंशन आपको जरुर बहुत सारी बिमारियां दे देता है. लेकिन आप जीवनशैली में कुछ बदलाव कर इसे काफी हद तक कम जरूर कर सकते हैं. ऐसा करने से आप न केवल शांत रहेंगे बल्कि दिन में मिलने वाला तनाव से भी दूर रहेंगे.

शुगर से रहें दूर

शुगर फ्रुक्टोज से भरपूर होती है, जो पेट की चर्बी में वृद्धि के साथ जुड़ी हई है. आप सोच रहे होंगे कि रिफाइनड शुगर खाने से यह समस्या हो सकती है, लेकिन आप गलत हैं. वास्तव में, अधिक मात्रा में हेल्दी शुगर लेने से पेट की चर्बी बढ़ सकती है.

Tags:
COMMENT