पान का नाम जैसे ही आता है तो दादा के डब्बे से निकलता सरोता और साथ में चुना कथ्था याद आ ही जाता है. अंदर से दादी का पानी में भीगा हुआ पान का पत्ता लेकर हाजिर हो जाना उन कुछ यादों सा होता है जो रोजाना की बात होता हैं. पान का भारत में उन संस्कृति में शामिल है जो हर गली, मौहल्ले को एक धागे में बांधता हैं. हमारे देश में पान और सुपारी का उपयोग धार्मिक अनुष्ठानों और प्रार्थनाओं में भी किया जाता है क्योंकि इसे शुभ माना जाता है. इसी में अगर हम आपसे कहे की पान खाना कई रोगों से निजाद दिलाता है तो क्यां आप मानेंगे. चलिए जानते है की पान कैसे आपनी सेहत के लिए फायदेमंद हैं…

विटामिन्स से भरपूर है पान

पान के पत्तियां विटामिन सी, थायमिन, नियासिन, राइबोफ्लेविन और कैरोटीन जैसे विटामिन से भरपूर होते हैं और इसे कैल्शियम का एक बड़ा स्त्रोत भी माना जाता हैं. हालांकि ये जरूर है कि पान के पत्ते को तंबाकू और अन्य कैंसर पैदा करने वाले सामग्रियों के साथ खाने से मुंह के कैंसर का खतरा भी बढ़ सकता है. एक रिसर्च के अनुसार ये होंठ, मुंह, जीभ और ग्रसनी के कैंसर के खतरे को बढ़ाते हैं. केवल पान का पत्ता खाना स्वस्थ्य के लिए फायदेमंद होता है.

ये भी पढ़ें- जाने चीज क्यों है आपकी सेहत के लिए फायदेमंद

कैंसर और डायाबिटीज जैसे रोग के लिए फायदेमंद  

पान के पत्ते की बात करें तो इसमें फाइटोकेमिकल्स, फ्लेवोनोइड, टैनिन, अल्कलौइड, स्टेरौयड और क्विनोन जैसे शक्तिशाली एंटीऔक्सिडेंटस और एंटी इंफ्लेमेटरी यौगिक शामिल हैं. जो कैंसर और डायाबिटीज जैसे खतरनाक बामारियों को रोकने में आपकी मदद करता है. कुछ आयुर्वेदिक रिसर्च के अनुसार ये कार्डियोवस्कुलर रोग, उच्च कोलेस्ट्रौल और हाई ब्लड प्रेशर की रोकथाम में भी काफी मददगार होता है.

सर्दी जुखाम में पान के पत्ते का इस्तेमाल

लोग पान के पत्ते का उपयोग काफी लंबे समय से सर्दी और खांसी को दूर करने के लिए करते आ रहे हैं. पत्तियों को पहले सरसों के तेल में भिंगा कर गर्म किया जाता है और फिर उसे छाती पर लगाया जाता है इससे फेफड़ों में जमे कफ से काफी राहत मिलता है.

सूजन को करें कम

पान के पत्ते में एंटीऔक्सिडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी यौगिक (Compound) पाये जाते हैं जो आपके मसूड़े में गांठ या फिर सूजन हो जाने पर दर्द से राहत दिलाने में मददगार होते हैं. पान में ऐसे पोषक तत्व पाये जाते हैं जो सूजन को कम करने का काम करते हैं.

ये भी पढ़ें-सफेद बाल हो सकता है दिल की बीमारी का संकेत

थकान से दिलाए राहत

थकान, नींद न आना या फिर आंखों में किसी कारण से समस्या होने पर, जब आंखें लाल हो जाती है. तब आप पान के पत्ते को उबाल लें और उसे ठंडा करके, पानी के छींटे आंखों पर मारें इससे आपके आंखों को काफी राहत मिलती है और शरीर का थकान भी दूर हो जाता है.

तो ये है पान के पत्तों के कुछ फायदे जिसे जानना आपके लिए जरुरी था. तो आगे से अगर आप किसी को पान खाते देखे तो उनको सलाह दे की वो अकेला पान का पत्ता खाए ताकी उनका स्वस्थ अच्छा रहें.

Tags:
COMMENT