कटहल आमतौर सब्जी और फल के रुप में प्रयोग में लाया जाता है जो खाने में तो काफी स्वादिष्ट तो होती ही है और ये काफी सेहत के लिए फायदेमंद भी होती है. भारत के कुछ हिस्सों में इसका अचार भी काफी पसंद किया ज्यादा है. इसके अलावा लोग कटहल के बीजों को भी खूब चाव से खाते हैं. हालांकि कटहल के बीजों में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं, फिर भी कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि कई बार कटहल के बीज जहरीले हो सकते हैं और व्यक्ति की सेहत बिगाड़ सकते हैं या जान भी ले सकते हैं. तो चलिएं जानते है कटहल के बीज आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है या नुकसान दायक.

पोषक तत्व से भरपूर है कटहल

कटहल के बीजों में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. इन बीजों में स्टार्च, प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में होते हैं. इसके अलावा 28 ग्राम कटहल के बीजों में 53 कैलोरीज, 11 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स, 2 ग्राम प्रोटीन, 0.5 ग्राम फाइबर होते हैं. कटहल के बीजों में विटामिन बी, मैग्नीशियम, फौस्फोरस आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

ये भी पढ़ें- जामुन: बारिश का फल एक, सेहत से जुड़ें फायदे अनेक

कटहल के बीज किन बीमारियां के लिए है फायदेमंद

  1. डायरिया के मरीजों के लिए कटहल के बीज फायदेमंद हो सकते हैं क्योंकि इनमें ऐंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं.
  2. कटहल के बीजों में कुछ खास एंटीऔक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपको कैंसर के खतरे भी बचाते हैं. इन एंटीऔक्सीडेंट्स में फ्लैवोनौइड्स, सैपोनिन्स और फेनौलिक्स हैं.
  3. कटहल के बीज बैड कोलेस्ट्रौल घटाने में भी मददगार होते हैं.

कटहल के बीजों के जहरीले हो सकते है

अगर आप कुछ खास दवाएं खाते हैं, तो कहटल के बीजों के कारण आपके शरीर से अधिक मात्रा में खून निकल सकता है. ये दवाएं जैसे- एस्पिरिन, आईबूप्रोफेन, नैपरोक्सेन, प्लेटलेट्स घटाने वाली दवाएं, खून पतला करने वाली दवाएं है.

ये भी पढ़ें- मौनसून में फौलो करें ये डाइटचार्ट

हालांकि अगर आप कटहल के बीजों को उबाल लेते हैं या आग पर भून लेते हैं, तो ये एंटीन्यूट्रिएंट्स खत्म हो जाते हैं और फिर आपको कटहल के बीजों को खाने से कोई नुकसान नहीं होगा.

कटहल के बीजों को कैसे खाएं?

कहटल के बीज तमाम पौष्टिक गुणों से भरपूर होते हैं इसलिए इन्हें खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. मगर इन्हें खाते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. कभी भी कटहल के बीजों को कच्चा न खाएं. खाने से पहले इन्हें 20-30 मिनट तक पानी में उबाल लें, तभी खाएं. अगर भूनकर खा रहे हैं, तो इन बीजों को 205 डिग्री सेल्सियस पर कम से कम 20 मिनट तक भूनें.

Tags:
COMMENT