खानपान में गरबड़ी के कारण अकसर हम शरीर में तनाव और किसी ना किसी बीमारी से परेशान रहते है. ज्यादातर ये समस्या औफिस जाने वाले और वो लोग जो सिटिंग जौब करते है उनमें देखी जाती है. ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी ना करना और बेठे रहना शरीर को बीमारी का घर बना देता है. ऐसे में यदि हम आपको कहे की दाल का पानी आपके और आपकी सेहत के लिए पावर ड्रिंक बन सकता है तो क्या आप मानेंगे?

मूंग दाल का नाम सुनते ही हम सभी इसे बीमारों की दाल कहते है. ऐसा है भी क्योंकि मूंग दाल कई सारे फायदों से भरपूर है. मूंग दाल बहुत हल्की और सुपाच्य होती है इसलिए ये सभी के लिए फायदेमंद होती है. अगर आप मूंग की दाल का सेवन सप्ताह में दो-तीन बार करते हैं, तो आपको सभी जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स तो मिलते ही हैं, साथ ही आप कई तरह के रोगों से भी बचाव रहता है. मूंग की दाल में मैग्नीज, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फौलेट, कौपर, जिंक और कई तरह के विटामिन्स भरपूर होते हैं.

मूंग की दाल के फायदे क्यों है खास

मूंग की दाल सभी दालों में सबसे ज्यादा पौष्टिक और सुपाच्य होती है. इनमें ढेर सारे मिनरल्स और विटामिन्स के अलावा प्रोटीन, रेजिस्टेंट स्टार्च और डाइट्री फाइबर की मात्रा भी भरपूर होते हैं. मूंग के एक कप उबले बीज में 212 कैलोरीज, 14 ग्राम प्रोटीन, 15 ग्राम फाइबर, 1 ग्राम फैट, 4 ग्राम शुगर, 321 माइक्रोग्राम फॉलेट, 97 मिलीग्राम मैग्नीशियम, 7 मिलीग्राम जिंक, 55 मिलीग्राम कैल्शियम होते हैं. इसके अलावा विटामिन बी1 या थियामिन, विटामिन बी5 और विटामिन बी6 भी होता है.

ये भी पढ़ें- साधारण सर दर्द हो सकता है एनीमिया, जानें कैसे करें 

कैसे बनाए मूंग दाल का पानी?

मूंग की दाल का पानी बनाना बहुत आसान है. इसके लिए जब भी आप सामान्य तरीके से ही दाल बनाएं मगर इसमें 2 कप पानी ज्यादा डाल दें और 2 सीटी ज्यादा लगा दें ताकि दाल अच्छी तरह गल जाए. पकने के बाद जब दाल पूरी तरह गल जाएगी तो पानी में मूंग के सभी पौष्टिक तत्व आ जाते हैं. अगर बच्चों के लिए बना रहे हैं, तो चम्मच से दाल को मेस कर लें.

शरीर में मौजूद गंदगी को निकाले बाहार

मूंग दाल का पानी पीने से आपके शरीर में मौजूद गंदगी बाहर निकल जाती है. मूंग के दाल में ढेर सारे पौष्टिक तत्व और एंटीऔक्सीडेंट्स होते हैं, जो पूरे शरीर को पोषण देते हैं. इसके अलावा इसमें फाइबर की मात्रा भी भरपूर होती है इसलिए ये आंतों और लिवर को अच्छी तरह साफ करता है. बच्चों और बूढ़ों के लिए भी दाल का पानी बहुत फायदेमंद होता है.

ये भी पढ़ें-  रात में देर से सोना, डाल सकता है स्पर्म की गुणवत्ता 

हेल्दी तरीके से घटाना वजन

अगर आप अपना वजन हेल्दी तरीके से घटाना चाहते हैं और तेजी से फैट बर्न करना चाहते हैं, तो मूंग दाल का पानी आपके लिए बहुत फायदेमंद है. ये न सिर्फ आपकी कैलोरी को कम करती है बल्कि इसका पानी पीने से आपको लम्‍बे वक्‍त तक भूख का भी अहसास नहीं होता है. इसे पीने से न सिर्फ आप एनर्जेटिक फील करते है बल्कि आसानी से वजन भी कम कर सकते है. इसके लिए सुबह और शाम आपको एक-एक कटोरी मूंग दाल का पानी पीना है.

Tags:
COMMENT