अगर आप भी अच्छा दिखना चाहते है और स्वस्थ रहना चाहते है तो इसके लिए जिम में पसीना बहाने की जरुरत नही है. कुछ नेचुरल चीजें खाकर भी आप अपनी सेहत का ध्यान रख सकते है. पर किसी किसी को आदत जिम में जाकर खुद को फिट रखने की इसके लिए डाइट भी काफी अहम रोल प्रे करती है. मेहनत वाला काम है या आप किसी खेल से जुड़े है तो आपको अपनी सेहत का और विशेषकर अपनी डाइट का अच्छे से देखभाल करना चाहिए. शरीर को अच्छी तरह काम करने के लिए ढेर सारे तत्वों की जरूरत होती है जैसे- कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, मिनरल्स, विटामिन्स और फैट. ये सभी तत्व आपको किसी प्रोटीन पाउडर या मल्टी विटामिन कैप्सूल से नहीं, बल्कि फल और सब्जियों से मिलेंगे.

पालक के फायदे है अनेक

पालक हरी पत्तेदार सब्जियों में सबसे ज्यादा पौष्टिक होता है क्योंकि इसमें ढेर सारे मिनरल्स होते हैं. पालक कैल्शियम, विटामिन सी, मैग्नीशियम, जिंक और आयरन का बहुत अच्छा स्रोत है. जिम जाने वालों के साथ-साथ सामान्य लोगों के लिए भी बहुत जरूरी हैं. पालक में विटामिन के भी अच्छी मात्रा में होता है, जो हड्डियों को स्वस्थ रखता है.

चुकंदर खाएं सेहत बनाएं

चुकंदर नाइट्रेट का सबसे अच्छा प्राकृतिक स्रोत है. इसके सेवन से शरीर में रक्त संचार (ब्लड सर्कुलेशन) अच्छा रहता है, जिससे शरीर के सभी अंगों तक औक्सीजन और दूसरे पोषक तत्व आसानी से पहुंच जाते हैं. आप चाहें तो चुकंदर के साथ दूसरी ढेर सारी सब्जियों को मिलाकर इसका जूस बनाकर पी सकते हैं.

मशरूम से फिट को कहे बाय बाय

मशरूम विटामिन डी का बहुत अच्छा स्रोत है. आप जो भी कैल्शियम खाते हैं, उसे एब्जौर्ब करने के लिए शरीर में विटामिन डी बहुत जरूरी है. विटामिन डी मसल्स बनाने के लिए भी जाना जाता है. मशरूम में कैलोरीज बहुत कम होती हैं. 1 कप कटे हुए मशरूम में सिर्फ 15 कैलोरीज होती हैं और इसमें फैट बिल्कुल नहीं होता है.

केला है फायदेमंद

केला शरीर को बहुत जल्दी एनर्जी देता है क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट्स ज्यादा होते हैं. केला जल्दी पच जाता है और आपके पेट को देर तक भरा रखता है. खेल खेलने के दौरान या जिम में एक्सरसाइज के दौरान आपके शरीर को ऊर्जा (एनर्जी) की जरूरत होती है, ऐसे में आप केला खा सकते हैं. खेल और एक्सरसाइज के दौरान शरीर से पसीना निकलता है और इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी हो जाती है. केले में पोटैशियम भरपूर होता है, जो एक तरह का इलेक्ट्रोलाइट है.

संतरा है सेहत के लिए जरूरी

एक्सरसाइज या खेल के दौरान आपकी मांसपेशियां थक जाती हैं और एनर्जी कम हो जाती है. संतरे में भरपूर विटामिन सी होता है, जो इन दोनों परेशानियों से आपको बचाता है. इसके अलावा विटामिन सी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ता है. संतरे में फाइबर भी भरपूर होता है, जो आपके पाचन और पेट को दुरुस्त रखता है.

चेरी भी है सेहत के लिए खास

चेरी में एंटऔक्सीडेंट्स बहुत ज्यादा होते हैं. इनमें मौजूद एंटीऔक्सीडेंट आपकी मांसपेशियों में होने वाली सूजन को रोकते हैं और दर्द को कम करते हैं. एक्सरसाइज के बात चेरी का सेवन जरूर करना चाहिए. आप चेरीज को ऐसे ही खा सकते हैं या आप चाहें तो इसकी समूदी या शेक बनाकर भी पी सकते हैं.

तो ये थे वो कुछ फल और सब्जियां जिसे आप अपने खाने में इस्तेमाल करके रह सकते है फिटनेस फ्रीक.

Tags:
COMMENT