डेयरी प्रोडक्ट्स सभी को पसंद आते है. डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही, पनीर, मक्‍खन, और चीज़ इसका इस्‍तेमाल लगभग हर फास्‍टफूड में होता है क्यों की ये खाने में जितने स्वादिष्ट होते है उनते ही आपकी सेहत के लिए फायदेमंद भी होते है.  डेयरी प्रोडक्ट्स की अगर बात करें तो चीज का नाम सबसे पहले आता है जिसे अमूमन सभी फास्ट फूड्स में डाला जाता है. डेयरी उत्‍पादों से बने स्‍वादिष्‍ट चीज आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. यह आपके हड्डियों को मजबूत बनाता है क्‍योंकि इसे कैल्शियम का एक अच्छा सोर्स माना जाता है.

फायदों से भरपूर है चीज

इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में कम ही लोग जानते हैं. इसमें प्रोटीन, विटमिन, कैल्शियम, फौस्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक, ओमेगा -3 फैटी एसिड और विटामिन K-2 जैसे कई पौषक तत्व पाए जाते हैं.

इसमें विटमिन-बी और विटमिन-डी भी भरपूर मात्रा में होता है. एक रिसर्च के अनुसार चीज और अन्य डेयरी उत्पाद आपके दांतों को कैविटी से बचाने में मदद कर सकते हैं. इसका सीमित मात्रा में सेवन करना स्वस्थ के लिए काफी फायदेमंद रहता है. इसलिए आज हम लेकर आए है चीज के कुछ फायदे जिसे जानकर अपको काफई हैरानी होगी. तो चलिए जानते  है चीज के फायदे…

ये भी पढ़ें- क्या आप जानते है धनिया कैसे घटाता है वजन

कैंसर के लिए है असरकारक

ये बात बहुत ही कम लोगों को पता है की चीज खाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं और इसके नियमित सेवन से कैंसर होने का खतरा भी कम होता है. पनीर में संयुग्मित लिनोलिक एसिड और स्फिंगोलिपिड्स पाये जाते हैं जो कैंसर की रोकथाम में बहुत मददगार होते हैं. इसमें विटामिन बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर के कार्यों को बनाए रखता है और शरीर को बीमारियों से बचाता है.

पतले लोगों के लिए भी है फायदेमंद

चीज की अगर बात करें तो इसमें फेट पाया जाता है जो वजन बढ़ाने में आपकी मदद करता है. कुछ चीजों में फैट की मात्रा कम होती है जो आपके शरीर के वजन को संतुलित रखने में भी मददगार होते हैं. इसके अलावा ये मांसपेशियों के वजन और हड्डियों के घनत्व (Density) को बढ़ाने में भी आपकी मदद करता

दातों की केविटी को रखे दूर

चीज में कैल्शियम और फास्फोरस का बहुत अच्छा स्त्रोत माना जाता है जो मजबूत दांतों के लिए सबसे महत्वपूर्ण तत्व होता है. इसमें लैक्टोज की मात्रा काफी कम होती है जिससे दांतों को कोई नुकसान नही पहुंचता है. इसे खाने से दांतों की सड़न भी कम होती है और ये दांतों को खराब होने से बचाता है. तो अगर आप भी अच्छे दांत चाहते है तो चीज खाना शुरु करें.

ये भी पढ़ें- जाने क्या होता है ब्‍लैडर इनफेक्शन

हड्डियों को रखे मजबूत

चीज हड्डियों को मजबूत करने के लिए चीज के सेवन काफी लाभकारी होता हैं.  इसमें कई प्रकार के विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जैसे कि विटामिन K, फास्फोरस, मैग्नीशियम और पोटेशियम जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं.

तो ये चीज के कुछ ऐसे सेहत से जुड़े फायदे जिसे जानना आपके लिए जरुरी था.

Tags:
COMMENT