मामांगम फिल्म रिव्यू: ‘‘ऐतिहासिक घटनाक्रम का असफल चित्रण

रेटिंगःढाई स्टार

निर्माताःवेणु कुन्नाप्पल्ली

निर्देशकः एम पदमकुमार

कलाकारःममूटी,प्राची तेहलान, मास्तर अच्युतन,उन्नी मुकुंदन,तरूण अरोड़ा,मोहन शर्मा,मणिकंदन अचारी व अन्य.

अवधिः दो घंटे 36 मिनट      

पंद्रहवी से 18 वीं सदी के बीच केरला के मालाबार क्षेत्र में नदी किनारे आयोजित होने वाले उत्सव ममंकम की कहानी को फिल्मकार एम पद्मकुमार फिल्म ‘‘मामांगम’’में लेकर आए हैं. जो कि समुद्री शासक  के खिलाफ वल्लुवनाड के आत्मघाती अनाम योद्धाओं के साथ छल विश्वासघात की रोचक कथा है. मगर यह फिल्म सदियों पुराने एक्शन दृश्यों और उत्पीड़न का ऐसा कोलाज बनकर रह गयी है कि दर्शकों को लगता है कि वह कोई टीवी सीरियल देख रहा हो. मूलतः मलयालम में बनी इस फिल्म को हिंदी,तमिल,कन्नड़ व तेलगू में डब करके एक साथ प्रदर्शित किया गया है.

कहानीः

फिल्म सत्रहवीं सदी में युद्ध के दृश्य के साथ शुरू होती है,जहां चंद्रोत वाल्या पणिक्कर(ममूटी)और आत्मघाती योद्धाओं का एक समूह समुद्री शासक की सेना से लड़ता है. मगर समुद्री शासक को मारने के करीब आने के बाद युद्ध के मैदान से भाग जाते हैं. जिससे वल्लुवनाड़ योद्धा कबीले की निर्भयता की प्रतिष्ठा प्रभावित होती है. वल्लुवनाड़ कबीले के लोग उनका नाम तक लेना पसंद नहीं करते. इस युद्ध के 24 साल के  बाद वल्लुवनाड़ कबीले के नए प्रमुख चंद्रोथ पणिक्कर (उन्नी मुकुंदन)फिर से सम्रदी राजा के खिलाफ युद्ध करने का फैसला करते हुए मामांगम उत्सव का हिस्सा बनने का निर्णय लेते हैं. वह अपने परिवार के सदस्यों से कहते है कि ममंकम उत्सव का हिस्सा बनने का आदेश उन्हे भगवती देवी ने दिया है. कबीले की महिलाएं यह जानते हुए भी अपने पुरुषों को युद्ध के मैदान में भेजती रही है कि उनके जीवित रहने की संभावना धूमिल है.

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चंद्रोथ पणिक्कर के साथ उनका 12 साल का भांजा चान्थुनी (मास्टर आच्युतन), जो कि अति कम उम्र का योद्धा हैं,वह भी अपेन मामा के साथ मामांगम जाने का फैसला लेता है. चंद्रोथ और चन्थुनी मामांगम के लिए रवाना होते है. पता चलता है कि जमोरियन समुद्री शासक ने अपने सैनिकों की सीमा पर ऐसी घेरे बंदी की है कि वल्लुवनाड़ कबीले का कोई योद्धा उनके देश में प्रवेश न कर पाए.

तभी पता चलता है कि   तिरुवनवय के एक वेश्यालय में समुद्री राा के खास व्यापारी की हत्या से हड़कंप मच गया है. समुद्री राजा के कहने पर इसकी जंाच करने सेनापति पहुंचता है. वहीं पर कहानी में कई मोड़ आते हैंं. यह देवदासी यानीकि मुख्य वेश्या उन्नीमाया(प्राची तेहलान)का महल है. यहीं चंद्रोत वाल्या पणिक्कर एक चित्रकार के अवतार में अपने परिवार की नई पीढ़ी के सदस्यों चंद्रोत पणिक्कर और चांथुन्नी से मिलते हैं,जो लड़ाई लड़ने के लिए दृढ़ होते हैं. और चंद्रोत वाल्या पणिक्क्र के ही हाथ व्यापारी की हत्या होती है,मगर उन्नीमाया, उनकी सह वेश्याएं और अन्य लोग पूरी तरह से सेनापति से इस सच को छिपाने का असफल प्रयास करती है.

‘यहां चंद्रोत शांति के उपदेशक के रूप में नजर आते हैं. उनका मानना है कि 350 साल से बदले की आग वल्लुवनाड़ के योद्धा,समुद्री शासक को मारने आते हैं और राजा की सेना द्वारा मारे जाते हैं. यहां तक कि उनका शव भी वल्लुवनाड़ नहीं पहुंच पाता. परिणामतः अब वल्लुवनाड़ में एक भी पुरूष नही बचा है. वह अपने परिवार के सदस्यों को उस भाग्य के बारे में चेतावनी देते हैं, जो आत्मघाती योद्धा कबीले का इंतजार करता है. मगर चंद्रोथ पणिक्कर और चान्थुनी मामांगम के लिए दृढ़ संकल्प हैं. अब वल्लुवनाड के यह योद्धा युद्ध के मैदान में सफल होते हैं या अपने कबीले की शहादत के भाग्य को बदलते हैं, यह तो फिल्म देखने पर ही पता चलेगा.

लेखन व निर्देशनः

मूल पटकथा लेखक और निर्देशक संजीव पिल्लई को फिल्म के निर्माता ने असहमति के चलते हटाकर बाद में एम पदमकुमार को निर्देशक बनाया, इसका असर फिल्म में साफ तौर पर नजर आता है. अफसोस लेखक ऐतिहासिक घटना क्रम का सही ढंग से विवेचन नही कर पाए. फिल्म काफी सुस्त,थकाउ व सीरियल बनकर रह गयी है. लगता है जैसे कि फिल्म को एडिट ही नही किया गया. फिल्म में बदले की आग में अपने परिवार के पुरूषों को खो रही महिलाएं है,मगर उन्हे देखकर कहीं कोई इमोशंस नही उभरते.

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अभिनयः

चंद्रोत वल्या पणिक्कर के किरदार में ममूटी निराश करते हैं. उम्र के चलते वह एक्शन दृश्यों में जमते नही है. ममूटी का किरदार महज एक कैरीकेचर बनकर रह गया है. इसके अलावा उन्नीमाया के महल में उनका स्त्रीलिंग में परिवर्तन हजम नही होता. बाल योद्धा चांथुन्नी के किरदार में मास्टर अच्युतन हर किसी का दिल मोह लेते हैं. कमाल का अभिनय और काल के एक्शन दृश्य किए हैं. उन्नी मुकुन्दन ने काफी हद तक बेहतरीन परफार्मेंस दी है. उन्नी माया के किरदार में प्राची तेहलान छाप छोड़ जाती हैं. प्राची तेहलान उम्मीद जगाती है कि उनके अंदर अभिनय क्षमता है, जिसे उकेरने के लिए उन्हे बेहतर कथा,किरदार व निर्देशक की दरकार है.  अनु सीता और कान्हा के हिस्से करने को कुछ खास नही है. तरूण अरोड़ा,मणिकंदन अचारी ने ठीक ठाक काम किया है.

एक्शन स्टंटः

हवा में उड़ते योद्धाओं के साथ एक्शन दृश्य कहीं से भी वास्तविक नहीं लगते.  वीएफएक्स भी स्तरहीन है.

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