हमारे देश में कई तरह की पत्नियां पाई जाती हैं. जैसे जरूरत से ज्यादा बोलने वाली पत्नी, पति पर हमेशा शक करने वाली पत्नी, पूरे महल्ले के हर घर के अंदर की खबर रखने वाली पत्नी और पति के हर काम में कोई न कोई कमी निकालने वाली पत्नी. आज हम पति के हर काम में कमी निकालने वाली पत्नी पर रिसर्च करेंगे.

इस तरह की पत्नियां हर देश में सभी जगह मिलती हैं. ऐसी पत्नियों में यह खास गुण होता है कि उन्हें अपने पतियों द्वारा किए गए हर काम में कमी पहले ही दिख जाती है. उन के पास जैसे कोई दिव्यदृष्टि होती है. घर में घुसते ही उन्हें पता चल जाता है कि पति ने कौनकौन से काम बिगाड़े हैं. पति द्वारा किए गए अच्छे कामों पर पत्नी की नजर नहीं पड़ पाती है.

ये भी पढ़ें- अपनी खूबी ले डूबी : संतोष के साथ क्या हुआ

एक बार पत्नी ने मुझ से कहा, ‘‘आप बैंक से लौटते समय सब्जी मंडी से बढि़या सी लौकी ले कर आइएगा. लौकी के कोफ्ते बनाने हैं.’’ मैं बैंक से थकाहारा पत्नी के आदेश को मानते हुए सब्जी मंडी में अच्छी

तरह देखभाल कर ताजा लौकी ले कर घर आया. उम्मीद थी कि बढि़या लौकी देख कर पत्नी खुश हो जाएगी. मगर अफसोस, ऐसा नहीं हुआ.

पत्नी रसोईघर से आगबबूला हो कर बाहर आई, क्योंकि लौकी अंदर से खराब थी. ‘‘आप को तो सब्जी खरीदने की भी अक्ल नहीं है,’’ पत्नी का गुस्सा सातवें आसमान पर था.

अब आप ही बताइए कि जब लौकी देखने में ताजा हो, फिर उस के अंदर का हाल कैसे कोई देख सकता है. सब्जी मंडी अल्ट्रासाउंड या एक्सरे मशीन ले कर तो कोई जाता नहीं है. यह बात पत्नी को कौन समझाए. मेरे एक दोस्त हैं प्रदीपजी. वे संस्कृत के विद्वान हैं. उन्होंने भारतीय औरतों पर रिसर्च कर रखी है. मगर वे भी औरतों के मन की बात को समझने में नाकाम रहे हैं. उन्होंने अपना दुखड़ा इस तरह सुनाया.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 महीना)
USD2
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...