सरस सलिल विशेष

हमारी जिंदगी में पैसे की अहमियत कितनी है, यह हर कोई जानता है. हर आदमी ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाना चाहता है और जल्द से जल्द अमीर बनना चाहता है. लेकिन हमारा मानना है कि जब तक आप पैसे बचाना शुरू नहीं करेंगे, तब तक आप कितना भी पैसा कमा लें, आप अमीर नहीं बन सकते हैं, क्योंकि पैसा बचाना भी पैसा कमाना होता है. अगर आप एक रुपया बचाते हैं, तो इस का मतलब है कि आप ने एक रुपया कमाया. पैसे कमाना हर कोई जानता है, लेकिन उन पैसों को कैसे बचाया जाता है, यह बहुत कम लोग जानते हैं. आइए, हम आप को बताते हैं पैसे बचाने के कुछ आसान उपाय:

अगर आप दोस्तों के साथ किसी होटल में ठहरने जा रहे हैं, तो सब से पीछे रहें, क्योंकि जो आगे रहेगा, मोलभाव वही करेगा. लिहाजा, भुगतान भी वही करेगा.

अगर आप दोस्तों के साथ होटल में खाना खा रहे हैं, तो धीरेधीरे सब से आखिर तक खाते रहें. तब तक कोई न कोई बिल दे देगा.

अगर आप रेलगाड़ी में सफर कर रहे हैं, तो टिकट न लें. अगर टिकट चैकर आता दिखे, तो सीट से खड़े हो कर बाथरूम की तरफ जाने लगें. वह टिकट नहीं मांगेगा. अगर टिकट मांग भी ले, तो ‘बाथरूम से आता हूं’ कह कर बाथरूम में ही कुछ देर आराम करें. टिकट चैकर आगे चला जाएगा. ॥ नईनई चीजों को खरीदने के बजाय आप जुगाड़ तकनीक का इस्तेमाल करें.

॥ रोजाना बाजार या दफ्तर जाने के लिए किसी दोस्त की घड़ी से अपना समय मिला लें और उस की गाड़ी पर बैठ कर जाने की कोशिश करें. ॥ अगर आप का बिजली का बिल ज्यादा आता है, तो दिन में मीटर का इस्तेमाल करें और रात में खंभे पर तार डाल कर बिजली जलाएं.

॥ घर में नमक, मसाला, मिर्च का उपयोग महीने में 2-4 दिन पड़ोसियों से मांग कर करें. इस से भी काफी बचत होती है. आप महीने में 1-2 दिन किसी से कुछ मांगेंगे, तो वह शर्म के मारे इनकार नहीं करेगा. ॥ अगर आप अखबार पढ़ने के शौकीन हैं और अखबार पर पैसे खर्च नहीं करना चाहते हैं, तो ऐसी जगहों पर जा कर बैठें, जहां लोग अखबार पढ़ रहे हों. वहीं अखबार पढ़ें. मुमकिन हो, तो उस अखबार को घर पर भी ले आएं. बाद में रद्दी में बेच दें.

॥ सब्जी खरीदनी हो, तो थोड़ीथोड़ी सब्जी कई जगहों से लें, क्योंकि आमतौर पर सब्जी वाले जब सब्जी तौलते हैं, तो थोड़ी ज्यादा ही तौलते हैं. अगर आप को हर बार 50 ग्राम सब्जी भी ज्यादा मिलती है, तो बहुत फायदा होगा. कैसे? यह गणित मैं समझाता हूं. अगर आप को 2 किलो एक ही सब्जी खरीदनी है, तो आधाआधा किलो सब्जी 4 दुकानों से खरीदें. अगर हर बार 50 ग्राम सब्जी भी ज्यादा मिलती है, तो आप को 200 ग्राम सब्जी का फायदा होगा.

॥ दाढ़ीमूंछ खुद बनाएं और बाल कटवाने के लिए किसी सड़कछाप सैलून में जाएं. कम पैसे में काम हो जाएगा. ॥ अगर रोजाना बस या आटोरिकशा से जाना हो, तो एक रुपया कम दें. पूरे पैसे मांगने पर खुले नहीं हैं का बहाना बनाएं. अगर वह न माने, तो 5 सौ रुपए का बड़ा नोट दिखाएं.

॥ अगर किसी पार्टी में जाना हो, तो घर के सभी सदस्यों के साथ जाएं. उस दिन का पूरा खाना बच जाएगा. ॥ अगर आप की किसी कार्यक्रम में उपहार देने की बारी आए, तो आप किसी बहाने से दूसरी जगह चले जाएं, फिर कार्यक्रम खत्म होने पर ही आएं.

॥ अगर किसी को उपहार देना जरूरी लगे, तो बड़े डब्बे में कम कीमत का उपहार देने की कोशिश करें. ॥ अगर मोबाइल फोन के खर्च से परेशान हैं, तो किसी से बात करने के लिए मिस काल करें. आप कई बार मिस काल करेंगे, तो दूसरी तरफ से फोन जरूर आएगा.

॥ अगर आप से कोई कुछ मांगे, तो बहाना बनाने की कोशिश करें. ॥ अगर कोई आप को किसी काम के लिए बारबार फोन कर रहा हो, तो फोन न उठाएं. काफी देर बाद उठाएं. अगर वह पूछे तो कह दें कि मोबाइल फोन साइलैंट मोड पर था. शोर के चलते मैं फोन को सुन नहीं सका.

हम ने इन उपायों को अपना कर पैसा बचाना शुरू कर दिया है और अमीर बनने की ओर अपना पहला कदम बढ़ा दिया है. हमें पूरा यकीन है कि जल्द ही हमारा नाम दुनिया के बड़ेबड़े अमीरों के साथ गिना जाने लगेगा.

क्या आप अमीर नहीं होना चाहेंगे? अगर हां, तो इन उपायों को आप भी आजमा सकते हैं.

VIDEO : मरीन नेल आर्ट

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.