सरस सलिल विशेष

शादी के बाद पतिपत्नी का एकदूसरे पर पूरा भरोसा करना जरूरी है, पर बदलते माहौल में यह मजबूत बंधन टूटने लगा है. समाज में नाजायज संबंध देखने को मिल रहे हैं. इन के जोखिम भरे नतीजे भी सामने आ रहे हैं. एकदूसरे की हत्या तक कर दी जाती है.

राजू की शादी एक 12वीं जमात पास लड़की से हुई थी. राजू किराना दुकान चलाता था. राजू की पत्नी पढ़ने में काफी तेज थी. वह खूबसूरत भी थी.

राजू ने पत्नी का बिहार पुलिस में नौकरी के लिए फार्म भरवाया. उसे तैयारी करवाने के लिए पटना में कोचिंग दिलवाई. पत्नी की नौकरी बिहार पुलिस में लग गई. राजू बहुत खुश हुआ.

राजू अपने गांव में किराना दुकान चलाता रहा. वह समय निकाल कर अपनी पत्नी से मिलने भी चला जाया करता था.

कुछ दिनों के बाद जब राजू अपनी पत्नी से मिलने गया तो उस ने राजू को फटकार लगा कर भगा दिया और बोली, ‘‘तुम अपना रास्ता देखो. मैं तुम्हारे साथ नहीं रहूंगी. मैं ने किसी दूसरे के साथ शादी कर ली है.’’

राजू ने कुछ लोगों से पता किया तो उसे मालूम हुआ कि उस की पत्नी ने एक सबइंस्पैक्टर के साथ शादी रचा ली थी. राजू निराश हो कर घर लौट गया.

इरफान की उम्र तकरीबन 35 साल थी. उस की शादी 18 साला शबाना के साथ हुई थी. शबाना इरफान की ज्यादा उम्र की वजह से नाराज रहती थी. लेकिन इरफान उसे दिलोजान से प्यार करता था. वह उस की हर फरमाइश पूरी करता था. पर शबाना को अपने बहनोई के भाई से प्यार हो गया था.

इरफान नौकरी करने कोलकाता चला गया. शबाना पूरी तरह आजाद हो गई और अपने बहनोई के भाई के साथ रंगरलियां मनाती रही.

जब इरफान कुछ दिनों के लिए अपने घर आया तो शबाना ने दूध में जहर दे कर उसे मार डाला और उस की मौत के एक साल बाद शबाना ने अपने बहनोई के भाई के साथ शादी रचा ली.

कौशल एक सरकारी स्कूल में टीचर था. उस की शादी जिस औरत के साथ हुई थी, वह सांवले रंग की और बहुत मोटी थी.

कौशल का संबंध अपनी बहन की ननद के साथ हो गया. वह अपनी बहन के परिवार वालों को पूरे भरोसे में ले कर जहां रहता था वहां उसे भी रखने लगा. कौशल ने उस लड़की के साथ कोर्ट में शादी भी रचा ली.

पहली बीवी को जब मालूम हुआ तो घर में कुहराम मच गया. कौशल को एक चाल सूझी. उस ने पैसे दे कर एक अपराधी से अपनी पहली बीवी की हत्या करवा दी.

पुलिस ने हत्या के मामले की तहकीकात की तो पता चला कि कौशल कुसूरवार है. पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. कोर्ट ने उसे ताउम्र कैद की सजा सुनाई.

राजकिशोर रोजगार की तलाश में मुंबई चला गया और एक कपड़ा दुकान में बतौर सेल्समैन काम करने लगा. उसे कपड़ा दुकानदार की बेटी चाहने लगी. मौका पा कर वह उस से जिस्मानी संबंध भी बनाने लगा.

राजकिशोर की पत्नी गांव से जब फोन करती तो वह बेमन से बात करता. एक दिन लड़की की मां ने उन्हें संबंध बनाते देख लिया. उस ने अपने पति को बताया.

सरस सलिल विशेष

लड़की के पिता ने राजकिशोर की हत्या करवा दी. राजकिशोर के घर वाले आज भी इस इंतजार में हैं कि वह घर जरूर आएगा, पर उन्हें पता ही नहीं कि वह तो अब इस दुनिया में ही नहीं है.

इस तरह के सैकड़ों उदाहरण भरे पड़े हैं. अपने पति या पत्नी के रहते भी लोग दूसरे के साथ नाजायज जिस्मानी संबंध बना रहे हैं. क्या है इस की वजह:

* आजकल केवल मर्द ही नहीं, बल्कि औरतें भी छोटेमोटे लालच में दूसरे के साथ नाजायज जिस्मानी संबंध बनाने से परहेज नहीं कर रही हैं.

* कुछ मर्द अपनी पत्नी को बेवजह शक की नजर से देखते रहते हैं. औरतें चाहती हैं कि वे अपने पति से खूब बातें करें. लेकिन जब बातचीत नहीं हो पाती है तो रिश्तों में दरार आ जाती है और धोखा देने का डर बढ़ जाता है.

* शादी के बाद घर में अगर रोज झगड़ा हो रहा है, तूतूमैंमैं से बात मारपीट तक पहुंच जाती है, तो पतिपत्नी का एकदूसरे से विश्वास उठ जाता है. उन से हमदर्दी रखने वाले के प्रति उन का खिंचाव बढ़ता चला जाता है.

* अगर कोई मर्द या औरत अपने सैक्स पार्टनर से संतुष्ट नहीं हो पाता है तो दूसरे के साथ जिस्मानी संबंध बनाने का जोखिम बढ़ जाता है.

* शादी से पहले किसी लड़के को किसी लड़की के साथ या किसी लड़की को किसी लड़के के साथ प्यार है, वे एकदूसरे को भुला नहीं पाते हैं और उन का मिलनाजुलना जारी रहता है. कई मामलों में पहले प्यार की वजह से पति या पत्नी की हत्या तक करवा दी जाती है.

* आपस में विचारों का सही ढंग से तालमेल नहीं बैठने की वजह से भी झगड़े होते हैं. इस से बचने के लिए कई औरतें दूसरे मर्दों को अपनी परेशानियां बताती हैं. यह लगाव दोस्ती में बदल जाता है और जिस्मानी संबंध तक बन जाता है.

* बहुत से लोगों को दूसरों के साथ संबंध बनाने में ज्यादा मजा आता है.

* अचानक कोई दूसरा खूबसूरत दिखने लगता है. उस के बात करने का अंदाज या फिर उस के बरताव से उस की ओर खिंच जाते हैं. नजदीकियां बढ़ने लगती हैं. बाद में वे एकदूसरे को जिस्म सौंपने में गुरेज नहीं कर पाते हैं.

* पत्नी अपने बच्चों पर ज्यादा ध्यान देने लगती है. इस का नतीजा यह होता है कि पति नए रिश्ते की तलाश में दूसरी औरत के साथ संबंध बना लेता है.

* पति अपने काम में इतना मसरूफ रहता है कि अपनी पत्नी को वह समय ही नहीं दे पाता. इस की वजह से भी पत्नी का संबंध दूसरे के साथ बनने का जोखिम बढ़ जाता है.

* शादी के बाद बहुत से नौजवान काम की तलाश में अपनी पत्नी को छोड़ कर दूसरी जगह चले जाते हैं. कुछ तो शादी के बाद विदेश तक चले जाते हैं और कम से कम 3 साल बाद लौटते हैं. आपस में न मिल पाने के चलते किसी दूसरे के साथ संबंध बनने का डर मजबूत हो जाता?है.

शादी के बाद पतिपत्नी का एकदूसरे के प्रति वफादार रहना उन का फर्ज है, पर फैशन के दौर में किसी दूसरे के साथ नाजायज संबंध बनने का चलन बढ़ता जा रहा है जो समाज, परिवार और देश के लिए खतरनाक है.