जिंदगी में कई दफा हम किसी ऐसे शख्स से प्यार कर बैठते हैं जो हमारे लिए बना ही नहीं है. 2 एकदम उलट स्वभाव के लोग कुछ समय तक तो साथ निभा सकते हैं मगर वह रिश्ता हमेशा कायम नहीं रह पाता.

सामने वाले की दमदार शख्सीयत पर उसे दिल दे बैठना आप के अपने भविष्य के लिए खतरनाक साबित हो सकता है क्योंकि इस दुनिया में ज्यादातर लोग एक मुखौटा लगा कर रहते हैं और समय आने पर जब मुखौटा उतरता है तो शख्स खुद को ठगा हुआ सा महसूस करता है.

किसी के साथ रिश्ता जोड़ने से पहले उस शख्स के असली चेहरे को जरूर परखें. कुछ ऐसे तरीके जिन्हें आप भी आसानी से आजमा सकती हैं:

कितना ईमानदार है वह

2 तरह की ईमानदारी परखनी जरूरी होती हैं. एक तो यह कि वह अपने रिश्तों के प्रति कितना ईमानदार है और दूसरा यह कि रुपएपैसों के मामले में कैसा है. जब बात रिश्तों की आती है तो इनसान के स्वभाव को समझना जरूरी हो जाता है.

वह अपने रिश्ते को ले कर कितना ईमानदार है, यह जानने के लिए ध्यान दें कि वह दूसरी खूबसूरत लड़कियों के सामने कैसे पेश आता है? उन के सामने आप को कितनी अहमियत देता है? क्या उस की निगाहें हर खूबसूरत लड़की की तरफ घूम जाती हैं? क्या वह हमेशा दूसरी लड़कियों को इंप्रैस करने के चक्कर में लगा रहता है? क्या वह छोटीछोटी बातों पर झूठ बोल जाता है? क्या फोन पर धीरेधीरे बातें करता है और बात करते वक्त अकसर आप से दूर चला जाता है? क्या वह खुल कर अपने दोस्तों, रिश्तेदारों या घर वालों से आप को मिलाना पसंद करता है या किसी उलझन में फंसा नजर आता है? क्या उस ने अपने अतीत के बारे में आप को सबकुछ बताया है या वह बातें छिपाता है? इन बातों से आप अंदाजा लगा सकती हैं कि भविष्य में उस के साथ आप का रिश्ता कैसा रहेगा.

रिश्तों के साथसाथ रुपएपैसों से जुड़ी ईमानदारी भी अहम है. आप किसी बहाने उसे कुछ रुपए उधार के रूप में दे कर देखें. क्या वह याद कर के रुपए आप को वापस करता है? यहां बात

50 या 100 या 5 सौ, 5 लाख की नहीं बल्कि उस की ईमानदारी की है. अगर वह अकसर रुपए लौटाना भूल जाता है तो समझिए कि मामला गड़बड़ है. उस पर विश्वास नहीं किया जा सकता. जो इनसान रुपयों के मामले में ईमानदार नहीं है उस से भला रिश्तों के मामले में ईमानदारी बरतने की उम्मीद कैसे की जा सकती है?

क्या वह इज्जत देता है

ध्यान दीजिए कि क्या वह दूसरों के आगे आप की इज्जत की परवाह करता है या फिर कहीं भी कभी भी आप से ऊंची आवाज में बातें करने लगता है? क्या वह आप को गलत साबित करने की कोशिश करता है? क्या वह दूसरों के आगे छोटी सी बात पर भी आप का मजाक उड़ा देता है या अपनी बात को ऊंचा रखने की कोशिश में लगा रहता है?

ऐसा इनसान कतई आप के लायक नहीं हो सकता. जो शख्स दूसरों के आगे आप की इज्जत बरकरार रखे, आप के साथसाथ आप के परिवार वालों की इज्जत करे, आप की आंखों में आंसू न देख सके और हमेशा आप को आगे बढ़ने के लिए कहे, आप की कामयाबी पर खुश हो और आप के परेशान होने पर हर मुमकिन मदद करने को तैयार रहे, वही आगे चल कर आप के लिए बेहतर साथी बन सकता है.

कितना मेल है आप दोनों में

आप एकदूसरे के साथ कितने सहज हैं, एकदूसरे को कितना समझते हैं, इस बात पर ध्यान जरूर दें. जब प्यार नयानया होता है तब तो सामने वाला शख्स आप की हर बात मानता ही है, पर थोड़ा समय गुजरने के बाद धीरेधीरे हकीकत सामने आती है.

वह आप का कितना खयाल रखता है, यह जानने के लिए एकसाथ कहीं सफर पर जा कर देखें. तब आप उस के बरताव को निकट से पढ़ सकेंगी.

सफर के दौरान आप को काफी वक्त साथ गुजारना होता है. अनजान जगह पर एकसाथ रहते हुए आप उस के बारे में अच्छी तरह जान पाएंगी. आप के और दूसरों के साथ उस का बरताव नोटिस कर सकेंगी.

सफर के लिए बसटैंपों चुनने से ले कर खाने की जगह चुनते वक्त आप नोटिस कर सकती हैं कि आप का साथी आप की पसंद को कितनी तवज्जुह देता है. क्या वह समझौता करने को तैयार होता है या अपनी मरजी चलाना चाहता है? ऐसी बातें आगे जा कर रिश्ते टूटने की खास वजहें बनती हैं.

सफर के दौरान उस की पैसा संभालने करने की आदत भी आप बखूबी परख सकेंगी. आप का पार्टनर कितना रोमांटिक है? वह भीड़भाड़ वाली जगह पसंद करता है या एकांत जगह पर आप के और निकट रह कर खुश है? क्या वह बाहर जा कर भी कामकाज की बातों में लगा हुआ है? आप के बजाय फोन कौल्स या बिजनैस चैटिंग में ज्यादा वक्त लगा रहा है? अगर ऐसा है तो समझ जाइए कि अभी यह हाल है तो भविष्य में वह आप को कितना अनदेखा करेगा.

क्या वह झप्पी लेता है

प्यार का इजहार करने के लिए हाथों में लेना जरूरी है पर वह झप्पी ले तो आप को सुकून का एहसास हो, सैक्स का नहीं. वह इस दौरान छेड़छाड़ कर रहा हो तो समझ लें कि छिछोरा है. उस की बांहों में आप को सुरक्षा नजर आए तो समझें कि आप का बौयफ्रैंड सही है.

Tags:
COMMENT