सरस सलिल विशेष

हांगकांग, सिंगापुर, कनाडा, औस्ट्रेलिया, अमेरिका और ब्रिटेन में 10,000 से ज्यादा लोगों के सर्वे से पता चला है कि एक परफेक्ट किस क्या होता है. हर देश में सर्वे के रिजल्ट जरा अलग हैं, लेकिन एक बात तो स्पष्ट है कि जब आप किसी को डेट कर रहे होते हैं तो मिलने और फिर मुलाक़ात के बाद किस करना सभी को पसंद आता है. और पहला किस तो दोनों के ही लिये बहुत महत्वपूर्ण और यादगार होता है.

किस का अध्ययन करने वाले philematologists के अनुसार दुनिया में 90 फीसदी लोग किस करते हैं. हम यहां आपको बता रहे हैं कि दस हजार लोगों के अनुसार परफेक्ट किस क्या होता.

  1. जरूरी नही कि सब डेट के अंत में किस करना चाहें

हैरानी की बात है कि सर्वे से पता चला है कि हर कोई जरूरी नहीं कि डेट के खत्म होने पर किस करना पसंद करता हो. सिर्फ 41 प्रतिशत लोगों का कहना है कि वे डेट के अंत में किस करना पसंद करेंगे. सर्वे में ये नहीं बताया गया कि बाकी (59%) क्या चाहते हैं. दिलचस्प बात ये है कि डेट खत्म होने पर किस करने वालों का प्रतिशत 50 से कम है.

  1. 2 से 5 सैकंड का होता है परफेक्ट किस

सर्वे के अनुसार 61 फीसदी पुरुष और महिलाओं का मानना है कि डेट खत्म होने पर बस 2 से 5 सैकंड का किस ही परफेक्ट होता है. सवाल ये है कि पांच सैकंड में क्या कोई फीलिंग हो सकती है?

  1. मुंह से बदबू सबसे बदतर

इससे कोई चौंकेगा नहीं क्योंकि कोई भी नहीं चाहता कि जिसे वह किस कर रहा है उसके मुंह से बदबू आए. 38 फीसदी लोगों का मानना है बदबू से बदतर और कुछ हो नहीं सकता और इनकी शिकायत भी यही है. हमारा सुझाव है कि अगर आप सिगरेट पीते हैं तो डेट पर जाने के पहले नींबू जरूर चूस कर जाएं.

  1. किस करना नहीं आता तो कोई बात नहीं रिश्ते नहीं टूटेंगे

हम सभी चाहते हैं कि हमें ऐसा कोई मिले जो बिल्कुल वैसे ही किस करे जैसा हम करते हैं लेकिन ऐसा हमेशा नहीं होता. लेकिन उन लोगों को डरने की जरूरत नहीं है जिन्हें ठीक से किस करना नहीं आता. सर्वे के अनुसार 32 फीसदी पुरुष अपनी महिला को ठीक से किस करना सिखाने में दिलचस्पी रखते हैं जबकि 38 फीसदी महिलाएं अपने पार्टनर को किस सीखने के लिये समय देने को तैयार हैं.

  1. लोग सिर्फ होंठों पर ही किस नहीं चाहते

हालंकि होंठ ऐसी जगह है जहां अक़्सर लोग किस करते हैं या चाहते हैं लेकिन सिंगापुर, हांगकांग और ऑस्ट्रेलिया में लोग माथे पर किस करना या करवाना ज्यादा पसंद करते हैं. अमेरिका, कनाडा और ब्रिटेन में गाल पर किस करना, करवाना पसंद किया जाता है.

  1. दो तरह से किस करने/करवाने का इशारा

हांगकांग, सिंगापुर, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया में अगर कोई किस चाहता है तो वह आंखों में आंखें डालकर देखेगा/देखेगी हालंकि कितनी देर तक देखेगा/देखेगी, ये सर्वे में साफ नही है. अमेरिका और कनाडा में लोग इस मामले में लोग जरा निर्लज्ज होते हैं यानी तपाक से किस.

  1. टंग किसिंग

कहते हैं टंग किसिंग फ्रांस की देन है लेकिन ये बस उसी देश में पसंद की जाती है क्योंकि बाकी दुनिया टंग किसिंग की कोई खास दीवानी नहीं है. हांगकांग और सिंगापुर में 44 फीसदी लोगों को लाइट और सहज किस पसंद है, लेकिन हां थोड़ा बहुत टंग का स्पर्श चलेगा. ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, अमेरिका और ब्रिटेन में 46 फीसदी टंग के बगैर डीप किस पसंद करते हैं.