सरस सलिल विशेष

सुहागरात हर किसी के जीवन की एक ऐसी रात होती जिसका बेसब्री से इंतज़ार रहता है, लेकिन साथ ही लड़का हो या लड़की दोनों के मन में तरह-तरह की आशंकाएं भी रहती हैं. वैवाहिक जीवन में दैहिक संबंध लाज़मी हैं भी, लेकिन कई तरह की आशंकाएं और भ्रांतियों की वजह नव दंपत्ति सुहागरात का भरपूर आनंद उठा नहीं पाते.

इसे विडंबना ही कहा जाएगा कि जिस देश ने स्त्री-पुरुष दैहिक संबंधों पर कामसूत्र जैसा ग्रंथ इस दुनिया को दिया हो वहां ही इस‍ विषय पर चर्चा करना टैबू माना जाता है. जहां एक तरफ सुहागरात नई जिंदगी की शुरुआत है, वहीं दूसरी तरफ जिस्‍मानी संबंध भी इस रात का अहम हिस्‍सा माना जाता है.

शादी की पहली रात को खासकर पुरुष शारीरिक संबंध को लेकर बेहद परेशान रहते हैं. उनकी चिंता रहती है कि वे अपने साथी को खुश या संतुष्ट कर पाएंगे या नहीं. उन्‍हें इस बात का भी डर रहता है कि कहीं एक रात की उनकी कोई गलती उम्र भर की परेशानी न बन जाए.

आपकी इसी परेशानी को दूर करने के लिये हम बता रहे हैं 10 टिप्स.

1- सुहागरात में शारीरिक संबंध बनाने के लिए जरुरी होता है रोमांटिक माहौल बनाना. इसके लिये आप कमरे में विशेष प्रकार के रंग और खुशबू का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये सेक्‍स हार्मोन को उकसाते हैं. इसके आलावा खूशबूदार कैंडल, हल्‍का संगीत और झीनी-झीनी रोशनी भी माहौल को रोमांटिक बनाती है.

2- सुहागरात को दैहिक संबंध बनाने के लिये जल्‍दबाज़ी नहीं करनी चाहिये. बेहतर होगा कि आप पहले बैठकर एक-दूसरे से बातें करें. ये एक दूसरे को समझने में मदद करती है. बातचीत से दोनों एक-दूसरे के करीब आते हैं और फ़िर सेक्‍स करने में अधिक झिझक नही होती.

3- बेहतर होगा कि बातचीत के दौरान आप अपने साथी से अपनी सारी शंकाओं की चर्चा करें और समाधान निकालने में साथी की मदद लें. ऐसा न करने पर हो सकता है कि सेक्‍स के दौरान आपको झुंझलाहट होने लगे.

4- सेक्‍स करने से पहले पार्टनर को सरप्राइज करने की कोशिश कीजिए. इसके लिए आप उसे कोई गिफ्ट दीजिए, हनीमून पैकेज या ज्‍वैलरी देकर आप अपने पार्टनर को खुश कर सकते हैं.

5- सुहागरात में सेक्‍स से पहले फोरप्‍ले बहुत जरूरी है. फोरप्‍ले से  सेक्‍स का आनंद बढ़ जाता है.

6- सेक्शुएल फैंटेसीज यानी सेक्स को लेकर आपकी कल्पनाओं का भी सहारा लिया जा सकता है. पार्टनर से बग़ैर अश्लील हुए सेक्‍सी बातें करने से दोनों में उत्तेजना पैदा होती है और सेक्‍स की इच्‍छा बढ़ती है. आप कामसूत्र के बारे में बात कर सकते हैं.

7- सुहागरात पर शराब और सिगरेट बिलकुल न पियें क्‍योंकि सेक्स से तुरंत पहले ज्यादा एल्कोहल लेने से पुरुषों में इरेक्टाइल प्रॉब्लम्स और स्त्रियों में वैजाइनल ड्राइनेस की समस्या हो सकती हैं.

8- सुहागरात पर भी सेक्‍स करने से पहले सुरक्षा का ध्‍यान दीजिए. इसके लिए कंडोम का प्रयोग करें. इससे यौन बीमारियों के होने का ख़तरा कम होता है और बिना प्‍लानिंग के प्रेग्‍नेंसी का डर भी नही होता है.

9- मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक तौर पर फिट रहें. अंतरंग पलों से पहले अपने साथी की पसंदीदा ड्रेस पहनें.

10- किसी भी प्रकार का प्रयोग करने से बचें. सुहागरात में सेक्‍स संबंध बनाते वक्‍त ऐसे आसनों को अपनायें जो आसान हों.

Tags: