सरस सलिल विशेष

मिंस्क शहर की रहने वाली ओक्साना नेवेलेसाया का एक वीडियो यूट्यूब पर वायरल हुआ था जिसमें उनको ‘दुनिया की सबसे हौट टीचर’ कहा गया है. हम आपको एक ऐसी मैथ्स टीचर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे देखकर हर बच्चा मैथ्स पढने के लिए तैयार हो जाता है. इस टीचर की फिगर को देखकर अच्छे-अच्छों के पसीने छूट जाते हैं. कहा जाता है कि जिन बच्चों को मैथ्स के फार्मुला और कैलकुलेशन वाली बातें याद नहीं होती, वे टीचर को याद कर इन फोर्म्युले को याद कर लेते हैं.

कहा यह भी जा रहा है कि ओक्साना, एक टीचर नहीं बल्कि एक स्कूल स्टूडेंट हैं. लेकिन फिर भी ओक्साना के इंस्टाग्राम पर 7 लाख फॉलोअर्स हो चुके हैं. अक्सर ही सोशल मीडिया पर कई ऐसी खबरें वायरल हो जाती हैं जिनमें कोई सच्चाई नहीं होती. इसलिए जब ओक्साना का वीडियो काफी वायरल हुआ तब लोगों ने सोशल मीडिया पर उस लड़की को ढूंढ निकाला और लाइक करने लगे.

पता चला कि लड़की कोई टीचर नहीं बल्कि एक स्टूडेंट है लेकिन हद तो तब हो गई जब सच्‍चाई जानने के बाद भी लोग उस लड़की को टीचर ही मानने लगे हैं. चार दिन में ही इस 15 सेकंड के वीडियो को 30 हजार लोग देख चुके थे, जिसके बाद उनको फेसबुक पर कई मैसेज आने लगे. कुछ ही मिनटों में उनको 17 हजार लोगों ने लाइक किया.

टेबलायड ‘मिरर’ के मुताबिक, ओक्साना का कहना है- ‘जब मैंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स देखें तो वहां हजारों लोग मुझे फॉलो कर रहे थे. मुझे समझ नहीं आया कि ऐसा क्यों हो रहा है. फिर पता चला कि एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें उनको ‘दुनिया की सबसे हौट टीचर’ कहा जा रहा है.’

ओक्साना कहती हैं, ‘मैं कई बार इस बात से मना कर चुकी हूं कि मैं कोई टीचर नहीं. उस वीडियो में मैं नहीं, लेकिन लोग मुझे टीचर ही समझने लगे हैं. अभी भी कई ऐसे कमेंट्स आते हैं जहां लोग मुझे गणित की टीचर ही समझते हैं. बार-बार कहने से कुछ फर्क नहीं पड़ता क्योंकि लोग मुझे टीचर ही समझ रहे हैं.’

और तो और उन्‍हें मैथ्‍स जरा भी पसंद नहीं है. वे बताती हैं, ‘स्कूल में मैं बहुत कम रहती हूं, क्योंकि मैं एक चेस प्लेयर हूं. अकसर टूर्नामेंट के लिए दूसरे शहरों में जाना पड़ता है. मुझे तो गणित में 10 में से 7 नंबर आते हैं.’ लेकिन सोशल मीडिया पर उनके पिछले एक साल में 7 लाख 37 हजार फॉलोअर्स बन चुके हैं.