सरस सलिल विशेष

सवाल
मैं 21 वर्षीय युवक हूं. ग्रैजुएशन की पढ़ाई करने के साथसाथ मैं नौकरी भी करता हूं. 3 साल से एक युवती के साथ मेरा अफेयर है. वह युवती भी जौब करती है. हफ्ते में एक बार हम एक रेस्तरां में मिलते हैं. पहले हम दोनों मिलजुल कर खर्च किया करते थे, लेकिन 5-6 महीने से मैं नोटिस कर रहा हूं कि वह खर्च मुझ पर टाल देती है. शर्म से मैं कुछ कह नहीं पाता, हालांकि उस की जौब भी अच्छीखासी है, जबकि मुझे अपना वेतन घर देना पड़ता है, क्योंकि मेरे परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं है. मैं क्या करूं? डर लगता है कि अगर उस से पूछूं तो कहीं उसे खो न बैठूं?

जवाब
अगर आप यों ही शर्म करते रहेंगे तो फिर खर्च करने का अफसोस मत करिए. आप की कुछ आर्थिक मजबूरियां हैं, ये सब जानते हुए भी आप समझौता न ही करें तो अच्छा है. अगर युवती समझती है कि आप रईस परिवार से नाता रखते हैं तो आप उस से दोटूक बात कह कर वन बाय वन खर्च करने की बात कहें. उसे भी यह समझ आ जाएगा कि सिंगल खर्चे की बात दूसरे का हाजमा खराब कर सकती है.

याद रखिए, जिस ने की शर्म, उस के फूटे कर्म. जब उस युवती ने धीरेधीरे अपना हाथ पीछे खींच लिया है तो आप भी रोमांस करिए, बात करिए और घर को चलते बनिए. युवती अगर भूख लगने की बात कहे तो कह दीजिए पेट फुल है, अगर उसे खाना है तो मजे से खाए.