सरस सलिल विशेष

सवाल
मैं 22 वर्षीय युवती हूं. 5 साल से जिस युवक से प्रेम करती हूं उस के व्यवहार को समझने में कन्फ्यूज हो जाती हूं. कभी तो लगता है कि वह सरल हृदय व भावुक है तो कभी ऐसे व्यवहार करता है जैसे कोई राक्षस हो. जब मैं ने उस के व्यवहार संबंधी परिवर्तन की वजह जाननी चाही तो वह बोला कि ऐसा कुछ भी नहीं है. क्या हो जाता है, कुछ नहीं मालूम. उस के व्यवहार का कौन सा पहलू वास्तविक है, यही नहीं समझ पा रही हूं. ऐसे व्यक्ति से शादी करना क्या सही होगा?

जवाब
आमतौर पर जब युवक युवती मिलते हैं तो उन का व्यवहार डीसैंट रहता है. इस दौरान युवती को यह ध्यान से परखना होता है कि उस के व्यवहार का शानदार पहलू कब रहता है और कब आचार व्यवहार में परिवर्तन होता है. युवक युवती का यदि वास्तव में अच्छा व्यवहार है तो वह हर किसी के साथ, हर स्थिति में अच्छे व्यवहार का ही परिचय देंगे, लेकिन जो अच्छा बनने का नाटक करते हैं, उन की असलियत जल्दी दिख जाती है.

आप अपने मित्र के परिवर्तित व्यवहार की तुलना राक्षस से कर रही हैं, तो इस से साफ समझ में आता है कि उस समय बरदाश्त करना असहनीय होता होगा. आप एक फैसले पर पहुंचने से पहले उस युवक के फ्रैंड सर्कल से तफतीश करें. कोशिश करें कि अगर युवक के बहन या भाई हैं, तो उन से कुछ पूछताछ करें और यदि सब एक जैसा ही फीडबैक देते हैं तो अपनी समझ से उचित फैसला लें.