सरस सलिल विशेष

सवाल
मेरी उम्र 34 वर्ष है. मेरा एक 5 साल का बेटा भी है. मुझे पीरियड्स के बाद हलका गाढ़ा सफेद पानी जैसा डिस्चार्ज होता था. बारबार पेशाब के लिए जाना पड़ता था. डाक्टर को दिखाने पर पता चला कि चावल के दाने बराबर पथरी की शिकायत है, जिस का इलाज चल रहा है. इस के ठीक होने के बाद मैं दोबारा मां बनना चाहती हूं. लेकिन जब मेरा बेटा डेढ़ साल का था तब मैं ने गर्भपात करा लिया था. तभी से गर्भधारण नहीं हुआ. मैं जल्द दूसरा बच्चा चाहती हूं. दोबारा मां बनने के लिए मैं किस तरह का इलाज करा सकती हूं? मेरा पहला बच्चा औपरेशन से हुआ था.

जवाब
आप अभी गर्भधारण कर सकती हैं. लेकिन बेहतर होगा कि पहले पथरी निकल जाए ताकि सुरक्षित गर्भधारण हो सके. हो सकता है कि आप की फैलोपियन ट्यूब ब्लौक हो गई हो. जिस की वजह से आप गर्भपात के बाद गर्भधारण नहीं कर पा रही हैं. इसलिए आप को एक एक्सरे, जिसे एचएसजी कहते हैं, कराना चाहिए. इस से पता चल जाएगा कि आप को लैप्रोस्कोपी की जरूरत है या आईवीएफ की.

अपने पति के सीमन की भी जांच करवाएं. यदि रिपोर्ट सामान्य है व आप की फैलोपियन ट्यूब पेटैंट है तो इंट्रायूट्रीन इंसेमिनेशन करवा सकती हैं. इस को करवाने में ज्यादा खर्च नहीं आता. 3 से 6 साइकिल में यह पूरा हो जाता है. यदि आईयूआई टैस्ट फेल हो जाए तब आप आईवीएफ की तरफ जा सकती हैं और एक खास बात कि आप अपना इलाज किसी अच्छे फर्टिलिटी सैंटर में ही करवाएं.