सरस सलिल विशेष

सवाल
मैं विवाहित महिला हूं. विवाह को 5 वर्ष हुए हैं. मेरा 2 साल का बेटा है. समस्या यह है कि मेरे पति मुझे मानसिक तौर पर प्रताड़ित करने के साथसाथ मेरे साथ मारपीट भी करते हैं. उन के इस व्यवहार से परेशान हो कर एक वर्ष पूर्व मैं अपने मायके आ गई थी. मैं अपने पति से तलाक लेना चाहती हूं पर मेरे घर वाले नहीं चाहते कि मैं पति से तलाक लूं. मैं क्या करूं?

जवाब
आप ने अपनी समस्या में न तो यह  बताया कि पति के आप के प्रति दुर्व्यवहार का कारण क्या है. क्या वे दहेज को ले कर आप को प्रताड़ित करते हैं या आप से उन को कोई शिकायत है, जिस के चलते वे आप के साथ दुर्व्यवहार करते हैं. साथ ही, आप ने यह भी नहीं बताया कि आप के परिवार वाले क्यों नहीं चाहते कि आप अपने पति से तलाक लें.

आप के परिवार वालों की मंशा आप के तलाक न लेनेदेने के पीछे अगर यह है कि वे चाहते हैं कि आप अपने पति से सुलह कर लें ताकि आप की बसीबसाई गृहस्थी में बिखराव न आए, खासकर जबकि  आप का बेटा अभी छोटा है, तो हमारी भी आप के लिए यही सलाह होगी कि आप एक बार कोई भी निर्णय लेने से पहले अपने पति से उन के आप के प्रति गलत व्यवहार का कारण जानें.

अगर आप को उन से और उन्हें आप से कोई शिकायत है तो उस का समाधान ढूंढें व रिश्ते को टूटने से बचाने का प्रयास करें, क्योंकि तलाक के परिणाम किसी भी बसेबसाए घर के लिए अच्छे नहीं होते.

वैसे भी तलाक की प्रक्रिया अत्यंत जटिल व दुरूह होती है जिस के चलते तलाक लेने वाला न केवल आर्थिक रूप से, बल्कि मानसिक व शारीरिक रूप से भी प्रभावित होता है.

उपरोक्त कोशिशों के बाद भी अगर आप को लगे कि आप अपने पति के साथ अब और नहीं निभा सकतीं तो घरेलू हिंसा कानून के अंतर्गत आप उन से तलाक ले सकती हैं और मानसिक व शारीरिक प्रताड़ना के मुआवजे की मांग भी कर सकती हैं.