सरस सलिल विशेष

सवाल
मैं 16 वर्षीय किशोर 11वीं कक्षा का छात्र हूं. मेरी मां नहीं हैं. मेरी क्लास टीचर मुझे मां समान प्यार करती हैं पर वे कुछ दिन से मुझ से बात नहीं कर रही हैं. मैं उन के साथ एक अलग तरह का जुड़ाव महसूस करता हूं. मैं क्या करूं?

जवाब
आप की टीचर आप को मां समान प्यार करती हैं यह तो अच्छी बात है, लेकिन आप उन के साथ एक अलग तरह का जुड़ाव महसूस करते हैं इस का अर्थ समझ से परे है. भई, जब आप की मां नहीं हैं और टीचर आप से मां समान प्यार करती हैं तो आप को भी बेटे की तरह रहना चाहिए और उन से उसी तरह प्यार रखते हुए इस रिश्ते को निभाना चाहिए. रही टीचर के कुछ दिन से आप से बात न करने की बात, तो खुद ही सोचिए अगर आप की मां ऐसा करतीं तो आप क्या करते?

बहरहाल, खुद सोचिए कहीं कोई गलती या गलत बात तो आप से नहीं निकल गई जिस वजह से वे नाराज हैं. बस, उस गलती को सुधारिए और आगे ऐसा न करने का आश्वासन उन्हें दीजिए, वे अवश्य मान जाएंगी. हां, अगर उन के साथ अलग तरह के जुड़ाव वाली बात से आप का इशारा ‘क्रश’ की ओर है तो संभल जाइए, टीचर का स्टूडैंट से गरिमामय रिश्ता होता है, उसे ससम्मान निभाइए. ऐसा भी हो सकता है आप के इस बिहेव से वे नाराज हों, तो खुद को भी सुधारिए.