सरस सलिल विशेष

सवाल
मेरा बौयफ्रैंड मेरे साथ सोना चाहता है, पर मुझे पेट से होने का डर लगता है. मुझे उसे मना करना अच्छा नहीं लगता. ऐसे में क्या ठीक है?

जवाब

बौयफ्रैंड को सोने का मौका कतई न दें. आप पेट से हो गईं, तो वह किनारा कर लेगा. सिर्फ बातचीत तक ही सीमित रहें. हमबिस्तरी शादी के बाद ही करें. शादी तक सेक्‍स का इंतजार करना वास्‍तव में आपके लिए काफी मददगार हो सकता है.

आश्‍वस्‍त होना है जरूरी

किसी के साथ शारीरिक संबंध बनाने से पहले यह बात पूरी तरह से तय कर लेनी जरूरी है कि वह आपके लिए बिलकुल ठीक है. एक बार संभोग करने के बाद उसे बदला नहीं जा सकता है. कई बार संबंध बनाने के बाद हमें अपराध बोध होता है, तो इसलिए जरूरी है कि जब तक पूरी तरह से आश्‍वस्‍त न हों, तब तक शारीरिक संबंध न ही बनाना बेहतर होगा. और अगर आप आश्‍वस्‍त नहीं हैं, तो ऐसा न करें. आपको बाद में अपनी यह बात सही ही लगेगी.

उत्‍सुकता बनी रहती है

जब आप अच्‍छी चीजें सही समय पर करते हैं, तो उसका आनंद ही अलग होता है. जब आप सेक्‍स पहले कर लेते हैं, तो इसे लेकर कोई उत्‍सुकता नहीं रहती. तो अगर सेक्‍स न करने से आपकी उत्‍सुकता बढ़ती रहती है, तो बेहतर है कि शादी तक सेक्‍स न किया जाए.

किशोर गर्भावस्‍था से बचाये

शादी से पहले सेक्‍स न करने से आप किशोर गर्भावस्‍था से बची रहती हैं. इससे आपको अनचाहे गर्भ के खतरे से निजात मिलती है. हालांकि बाजार में गर्भनिरोध के कई उपाय मौजूद हैं, लेकिन कई बार वे भी पूरी तरह सक्षम नहीं होते. इसके साथ ही यह गर्भ धारण करना आपको भावनात्‍मक रूप से भी तोड़ सकता है.

झूठे प्‍यार से रहेंगे दूर

सेक्‍स के लिए एक दूसरे के साथ भावनात्‍मक जुड़ाव होना बहुत जरूरी होता है. यह एक-दूसरे के लिए प्रेम को दर्शाने का शारीरिक तरीका माना जाता है. लेकिन, आज के दौर में प्रेम केवल शरीर तक ही सीमित रह गया है. कई महिलायें और पुरुष दोनों ही प्रेम को अपनी शारीरिक जरूरत पूरी करने का तरीका मानते हैं. हर चलन हर शहर, हर गांव में देखा जा रहा है, और अगर आप इससे दूर रहेंगे तो आपका ही फायदा है. याद रखिए, ऐसे संबंध अधिक नहीं चलते.

यौन रोगों से बचाए

आखिर में, सेक्‍स में प्रति लापरवाही आपको यौन रोग होने का खतरा काफी बढ़ा देती है. जवानी के जोश में आप कंडोम को अधिक महत्‍व नहीं होते, उस समय आपकी प्राथमिकता अपनी शारीरिक आकांक्षाओं को पूरा करना होता है. और यही लापरवाही कई बार गंभीर बीमारियां दे सकता है.