सरस सलिल विशेष

सवाल
मैं 19 साल की युवती हूं. बीए में पढ़ रही हूं. कुछ महीनों से मेरे पेट और नितंबों पर चमकीली सफेद धारियां उभर आई हैं. जब मैं ने अपनी एक सहेली से इस संबंध में चर्चा की तो उस ने बताया कि ऐसी धारियां तो स्त्री के मां बनने पर होती हैं. मेरे साथ तो ऐसी कोई भी बात नहीं है. कभी कोई ऊंचनीच भी नहीं हुई है. मैं मन ही मन बहुत परेशान हूं. कृपया बताएं कि क्या करूं?

जवाब

आप बिलकुल परेशान न हों. पेट और नितंबों पर उभरी ये चमकीली सफेद धारियां, जिन्हें स्ट्राया ऐल्बिकेंस कहते हैं, कई स्थितियों में प्रकट हो सकती हैं. इन की उपज त्वचा के अंदरूनी ऊतकों पर खिंचाव पड़ने से होती है. अंदरूनी ऊतकों में आए फटाव को जब कुदरत भीतर ही भीतर भरती है तब ये धारियां दिखने लगती हैं.

किशोर उम्र में किसी युवती का वजन जब अचानक बढ़ता है तब भी यह स्थिति अपनेआप बन जाती है. लेकिन कहीं आप अपनी सहेली को गलत न समझ बैठें, इसलिए आप के लिए यह बात जान लेनी जरूरी है कि अनेक स्त्रियों में ये धारियां पहली बार गर्भवती होने पर ही प्रकट होती हैं. उन के उभरने के पीछे वही मैकेनिज्म काम करता है. गर्भावस्था में पेट और नितंबों पर चरबी बढ़ने पर अंदरूनी ऊतकों में फटाव आता है और उस के भरने पर ये उभर आती हैं.

इन धारियों के बारे में मन में किसी प्रकार की दुविधा न रखें. आप ही नहीं, बहुत सी कुंआरी कन्याओं में ये धारियां किशोरावस्था में पड़ जाती हैं.

VIDEO : कलरफुल स्ट्रिप्स नेल आर्ट

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.