सरस सलिल विशेष

बिहार प्रदेश कांग्रेस के कार्यवाहक अध्यक्ष कोकब कादरी ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की. मुलाकात के दौरान प्रदेश में संगठन और राजनीतिक स्थिति पर चर्चा हुई. बैठक के बाद पार्टी महासचिव सी. पी. जोशी ने कहा कि यह एक शिष्टाचार मुलाकात थी. प्रदेश के राजनीतिक घटनाक्रम पर भी चर्चा हुई है.

बिहार कांग्रेस में बगावत की अटकलों के बीच पार्टी ने करीब एक सप्ताह पहले अशोक चौधरी को प्रदेश अध्यक्ष पद से हटा दिया था. अशोक चौधरी को पद से हटाते हुए कांग्रेस नेतृत्व ने कोकब कादरी को कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया था. हालांकि, अशोक चौधरी को हटाए जाने के बावजूद भी पार्टी में गुटबाजी बरकरार है. पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि कोकब कादरी जल्द सभी विधायकों और एमएलसी की बैठक बुला सकते हैं.

दरअसल, कोकब कादरी ने जिस दिन अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाली थी, उस दिन अधिकतर विधायक गैरहाजिर रहे थे. पार्टी नेतृत्व ने इसे गंभीरता से लिया है. इसलिए, एक बार फिर बैठक बुलाई जा सकती है. कांग्रेस रणनीतिकार मानते हैं कि पार्टी में आंतरिक संगठन चुनाव की प्रक्रिया पूरी होने पर बिहार कांग्रेस के पूर्णकालिक अध्यक्ष की घोषणा कर दी जाएगी.

पार्टी में संगठन चुनाव में प्रदेश कांग्रेस सदस्यों के चयन की प्रक्रिया अंतिम दौर में है. ऐसे में माना जा रहा है कि दीपावली के आस-पास नए अध्यक्ष के नाम का ऐलान कर दिया जाएगा.

अमेठी दौरा आज से

कांग्रेस उपाध्यक्ष व सांसद राहुल गांधी अपने संसदीय क्षेत्र के तीन दिवसीय दौरे पर बुधवार को अमेठी पहुंचेंगे. पहले दिन वे जगदीशपुर विधानसभा क्षेत्र के कठौरा गांव में चौपाल में शामिल होंगे. शाम को मुंशीगंज अतिथि गृह पहुंचेंगे. यहीं पर रात्रि विश्रम करेंगे. पांच अक्तूबर को सुबह 9.30 बजे से 11.30 बजे तक राहुल गांधी अतिथि गृह में जनता दर्शन कार्यक्रम में आम लोगों से समस्यायें सुनेंगे. 2 बजे गौरीगंज होते हुए तिलोई के पाकरगांव स्थित राजीव गांधी कालेज पहुंचेंगे. फिर सलोन में विधानसभा संवाद कार्यक्रम में शामिल होंगे. शाम 6 बजे राहुल गांधी भोएमऊ अतिथि गृह में रात्रि विश्रम करेंगे. छह अक्टूबर को जनता दर्शन व कार्यकर्ता सम्मेलन में शामिल होंगे.