सरस सलिल विशेष

दुनिया की आंखें अमेरिका के नए 45वें प्रैसिडैंट डोनाल्ड ट्रंप और फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप पर टिकी हैं. भूतपूर्व यूगोस्लाविया में जन्मी 46 वर्षीया मेलानिया ने 2006 में अमेरिकी नागरिकता ग्रहण की. विवाह से पहले वे मौडलिंग करती थीं. वे अपने रईस व आशिकमिजाज पति ट्रंप से 24 वर्ष छोटी हैं. सीक्रेट सर्विस ने मेलानिया ट्रंप को कोड नाम दिया है ‘म्यूज,’ जिस का अर्थ सुबुद्धिदाता. काफी हद तक अक्खड़ स्वभाव के प्रैसिडैंट ट्रंप को ऐसी ही पत्नी चाहिए भी थी.

महिलाओं के प्रति डोनाल्ड ट्रंप के जानेअनजाने अशिष्ट रिमार्क्स को मीडिया खूब उछालता रहा है. मेलानिया ने दबी जबान से उन रिमार्क्स का विरोध किया है और अपेक्षा की है कि भविष्य में वे पति को ऐसी बयानबाजी करने से रोक सकेंगी.

तीन बार विवाहित प्रैसिडैंट ट्रंप यों तो अपने बड़े कुनबे को यथासंभव लाइमलाइट में रखते हैं लेकिन उन्हें इस बात का विशेष ध्यान भी रखना होगा कि विशिष्ट दंपती द्वारा औपचारिक स्वागत के समय वे अपनी पत्नी को बगल में ले कर चलेंगे. एक प्रमुख मैगजीन ने ओबामा दंपती द्वारा व्हाइटहाउस में आयोजित स्वागत कार्यक्रम के अवसर पर डोनाल्ड ट्रंप को अकेले आगे बढ़ आते और मेलानिया ट्रंप को कई कदम पीछे छूटते दिखाया भी है.

अपने 11 वर्षीय पुत्र बैरन की शिक्षादीक्षा को समर्पित वर्तमान फर्स्ट लेडी मेलानिया गरमी तक न्यूयौर्क में ही रहेंगी, लेकिन फर्स्ट लेडी की भूमिका निबाहने के लिए व्हाइटहाउस में आती रहेंगी. डोनाल्ड ट्रंप और उन की पूर्व पत्नी इवाना की पुत्री इवांका अपने पति जैरेड कश्नर सहित पिता के बहुत निकट हैं और उन की विश्वासपात्र हैं. जैरेड और इवांका ने वाश्ंिगटन में घर खरीद लिया है और आवश्यकता पड़ने पर वे संभवतया पिता की औफिशियल हौस्टैस का रोल अदा करेंगी. यह असामान्य नहीं. बैचलर 15वें पै्रसिडैंट जेम्स ब्यूकैनन की भतीजी भी हैरियट लेन व्हाइटहाउस में फर्स्ट लेडी के सारे दायित्व पूरे करती थीं.

35वीं फर्स्ट लेडी जैकलीन केनेडी ने पति जौन फिटजेरल्ड केनेडी की प्रैसिडैंसी की शुरुआत में अपने नवजात शिशु पैट्रिक को खो दिया था. जीवनभर वे इस सदमे से पूरी तरह न उबर पाईं. पुत्री कैरोलाइन तथा पुत्र जौन जूनियर के पालनपोषण और व्हाइटहाउस में अपनी गृहस्थी के संचालन में उन्होंने खुद को बिलकुल रमा लिया था. प्रैसिडैंट केनेडी के भाषणों के लिए वे अनेक ऐतिहासिक व साहित्यिक तथ्य जुटाती थीं. जैकलीन केनेडी के अथक प्रयासों से राष्ट्रीय स्तर पर कला व मानविकी के उत्थान के लिए दानकोष की स्थापना हुई. उन का ‘पिल्बौक्स हैट’ लोकप्रिय फैशन प्रतीक था. अभिनेत्री मर्लिन मुनरो के साथ प्रैसिडैंट केनेडी का अफेयर उन दिनों सब की जबान पर था. मर्लिन के अलावा अन्य सुंदरियों के साथ भी उन के अफेयर्स का जिक्र अकसर होता है.

ऐयाशी और रंगीले मिजाज के लिए मशहूर विश्व के सब से बड़े प्राइवेट जहाजी बेड़े के मालिक ग्रीक शिपिंग टायकून ऐरिसटोटल ओनैसिस ऊंचे हलकों में घूमने के शौकीन थे और अपनी दौलत से हाई सोसायटी की महिलाओं को रिझाया करते थे. अमेरिकी फर्स्ट कपल के नजदीक आने की उन की कोशिश से प्रैसिडैंट केनेडी भलीभांति अवगत थे. मशहूर औपेरा सिंगर मारिया कैलस के साथ ओनैसिस की तूफानी मोहब्बत जगजाहिर थी.

जौन केनेडी देखते थे कि विधुर ओनैसिस जैकलीन केनेडी को प्रभावित करने की हर संभव कोशिश करते रहते हैं. निजी स्टाफ को उन का आदेश था कि मिसेज केनेडी को ओनैसिस से दूर रखा जाए. पति की असामयिक मृत्यु के कुछ वर्ष बाद जैकलीन केनेडी ने ओनैसिस से विवाह किया जिस के चलते वे न सिर्फ सीक्रेट सर्विस की सुरक्षा से ही वंचित हुईं बल्कि आम जनता ने भी अपनी चहेती फर्स्ट लेडी को दिल से उतार दिया.

ओनैसिस की बेवफाई से दुखी हो कर उन्होंने तलाक ले लिया. उस के बाद वे न्यूयौर्क लौट आईं और जनता ने भी उन्हें फिर दिल से लगा लिया. 1994 में कैंसर से उन की मृत्यु हो गई. केनेडी दंपती के होनहार पुत्र जौन 1999 में अपनी पत्नी सहित हवाई दुर्घटनाग्रस्त हो गए. लेखक, कलाकार और डिजाइनर एडविन श्लौसबर्ग की पत्नी और जौन व जैकलीन केनेडी की एकमात्र वारिस कैरोलाइन 2013 से ले कर 18 जनवरी, 2017 तक जापान में अमेरिकी राजदूत रहीं.

कुछ अन्य फर्स्ट लेडीज ने भी अपने पतियों की आशिकमिजाजी भुगती है:

34वें प्रैसिडैंट ड्वाइट डेविड आयजेन्हौवर की ड्राइवर उन की प्रेमिका रहीं. बिल क्लिंटन के अफेयर्स के कारण उन पर महाभियोग की नौबत आने वाली थी. पत्नी हिलेरी क्लिंटन का सपोर्ट उन्हें महासंकट से उबार सका था. येल यूनिवर्सिटी से डौक्टरेट की डिगरी प्राप्त हिलेरी क्लिंटन बालाधिकार और जनस्वास्थ्य मुद्दों को समर्पित हैं.

36वीं फर्स्ट लेडी क्लौडिया जौनसन सुशिक्षित ही नहीं, कुशल प्रबंधक व चतुर निवेशक भी थीं. अपने पति लिंडन जौनसन की प्रारंभिक राजनीतिक महत्त्वाकांक्षा को बढ़ावा देने के लिए उन्होंने अपना निजी धन लगाया. जिद्दी स्वभाव के प्रैसिडैंट जौनसन संपर्क में आने वाले कई लोगों को नाराज कर देते थे जबकि ‘लेडी बर्ड’ के नाम से लोकप्रिय, व्यवहारकुशल क्लौडिया जौनसन सब की नाराजगी दूर कर देती थीं.

प्रैसिडैंट जौनसन से खिन्न एक फोटोग्राफर ने तो यहां तक कहा कि अपनी नाराजगी के बावजूद वह ‘लेडी बर्ड’ के लिए अंगारों पर भी चल लेगा. पत्नियों से बेवफाई करने वाले अन्य प्रैसिडैंट्स से भी आगे प्रैसिडैंट जौनसन ने बजर सिस्टम लगवा रखा था. उन के स्टाफ को मिस्ट्रैसेज की जानकारी गुप्त रखने की हिदायत थी, लेकिन ‘लेडी बर्ड’ उन के ‘हरम’ से भलीभांति अवगत थीं.

29वें प्रैसिडैंट वारेन हार्डिंग की पत्नी फ्लौरेंस ज्यादा सहिष्णु नहीं थीं. एक कोठरी में अपने पति और एक युवती के सैक्स में लिप्त होने की भनक पा कर दरवाजा पीटपीट कर तोड़ डालने पर आमादा फ्लौरेंस को मुश्किल से रोका गया था.

7वें प्रैसिडैंट ऐंड्रू जैकसन दिलफेंक प्रैसिडैंट्स से अलग थे और अफवाहों को काटते थे. अपनी पत्नी रेचल की मर्यादा रक्षा के लिए उन्होंने अनेक द्वंद्व किए और सीने व बांह में गोली भी खाई.

अमेरिका में अनेक प्रैसिडैंट्स अपनी पत्नियों को समुचित आदर व मान देते थे. कई फर्स्ट लेडीज पत्नियां प्रशासन से बाहर रह कर भी मानसिक स्वास्थ्य, शिक्षा, साक्षरता, मानवाधिकार और पर्यावरण संरक्षण जैसे गंभीर मुद्दों को आगे बढ़ाती थीं.

39वें प्रैसिडैंट जिमी कार्टर की पत्नी रोजलिन कार्टर को सीक्रेट सर्विस ने कोड नाम दिया था डांसर. व्हाइटहाउस के कुशल संचालन करने के अलावा वे कैबिनेट मीटिंग्स में भी बैठती थीं. वे नीतिगत मामलों में पति की निजी सलाहकार थीं. व्हाइटहाउस की ईस्ट विंग में उन का अपना औफिस था.

32वें राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डेलानो रूजवेल्ट की पत्नी ऐन्ना एलिनोर रूजवेल्ट प्रगतिशील विचारों वाली थीं. बहुत लोग उन्हें आज भी आदर्श फर्स्ट लेडी मानते हैं. द्वितीय विश्व युद्ध के बाद संयुक्त राष्ट्र संघ की स्थापना में उन की अहम भूमिका थी. वे संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग की प्रथम अध्यक्ष थीं. 1933 में उन्होंने विश्व की प्रथम महिला विमानचालक अमीलिया ईयरहार्ट के साथ एक छोटी फ्लाइट ली थी.

41वीं फर्स्ट लेडी बारबरा मानसिक रोगों के निवारण व साक्षरता को समर्पित हैं.

43वें प्रैसीडैंट जौर्ज वौकर बुश की पत्नी लारा बुश टीचर और लाइब्रेरियन रह चुकी हैं और साक्षरता व शिक्षा का प्रबल समर्थन करती रहीं. मिशेल ओबामा से उन की दोस्ती राजनीतिक मतभेदों से परे रही.