सरस सलिल विशेष

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र और गुजरात की भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साधा है. उन्होंने कहा, भाजपा की मार्केटिंग अच्छी है. हमारी सरकार ने कई अच्छे काम किए, लेकिन मार्केटिंग अच्छी तरह नहीं कर पाए. हम वहीं मार खा गए.

तीन दिवसीय गुजरात दौरे के दूसरे दिन चुनाव प्रचार के दौरान राहुल गांधी ने कहा, मार्केटिंग हमारे डीएनए में नहीं है. सरकार को निशाने पर लेते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा के भाषण अच्छे होते हैं, लेकिन काम नहीं.

पाटीदारों को लुभाने की कोशिश

गुजरात के पाटीदार समुदाय को लुभाने के लिए राहुल ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की विरासत का जिक्र किया और सौराष्ट्र के पाटीदार बहुल इलाकों में चुनाव प्रचार किया. गुजरात में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. पाटीदार समुदाय का एक तबका राज्य की भाजपा सरकार से नाराज बताया जा रहा है. राहुल की यात्रा से ठीक पहले पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने ट्वीट कर उनका स्वागत किया था.

राज्य सरकार को घेरा

राहुल ने राज्य की भाजपा सरकार पर आरोप लगाया कि उसने पटेल आरक्षण आंदोलन के दौरान समुदाय के लोगों पर जुल्म किया. राजकोट आने के दौरान ढोल कस्बा पहुंचने पर राहुल ने पाटीदार समुदाय की पहचान पाटीदार टोपी पहनी. राहुल ने कहा, आपने (पटेल समुदाय ने) देश को सरदार पटेल दिया, लेकिन भाजपा सरकार ने आप पर जुल्म किए. पटेलों पर गोलियां चलाई गई. यह कांग्रेस का तरीका नहीं है. हम सभी समुदायों को साथ लेकर आगे बढ़ने में यकीन करते हैं.

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों का विरोध

वहीं कांग्रेस ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि के खिलाफ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट की अगुआई में जयपुर में रैली निकाली. करीब चार किलोमीटर लंबे इस प्रदर्शन में कार्यकर्ता तांगा, बैलगाड़ी और ऊंटगाड़ी पर सवार थे.

दौसा से कांग्रेस सासंद सचिन पायलट खुद बैलगाड़ी में बैठकर प्रदर्शन में शामिल हुए. युवक कांग्रेस के दफ्तर से शुरू हुई यह रैली प्रदेश कांग्रेस कार्यालय पर खत्म हुई. पायलट ने कहा कि यह रैली सरकार का ध्यान आकर्षित करने के लिए निकाली गई है. पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती नहीं हुई तो पार्टी पूरे प्रदेश में आंदोलन करेगी.