सरस सलिल विशेष

फिल्म इंडस्ट्री में फिल्में तो बहुत सारी बनती हैं लेकिन उनमें से कुछ ऐसी फिल्में भी होती हैं जो कि लोगों को लंबे समय तक याद रहती हैं और जिसे लोग हमेशा देखना पसंद करते हैं.

ऐसी ही एक हौलीवुड की फिल्म है जिसे लोग आज भी उतना ही पसंद करते हैं जितना कि पहले करते थे. जी हां, हम बात कर रहे हैं हौलीवुड की फिल्म टाइटैनिक की. यह फिल्म 90 के दशक में आई. इस फिल्म को पूरी दुनिया का प्यार मिला था.

फिल्म टाइटैनिक 1997 में बड़े पर्दे पर आई थी. इस फिल्म में सबने ही काफी अच्छी एक्टिंग की थी. इस फिल्म में सारे ही सितारों की एक्टिंग लोगों को पसंद आई थी. इस फिल्म की लाल बालों वाली हीरोइन केट विंसलेट अब 42 साल की हो चुकी है. आपको बता दें कि केट विंसलेट ने बहुत सारी हौलीवुड की फिल्मों में काम किया है. लेकिन उनकी फिल्मों की लिस्ट में टाइटैनिक फिल्म का नाम सबसे टाप पर है.

फिल्म में टाइटैनिक डूब गया, जैक भी डूब गया, उस साल के आस्कर अवार्ड्स में फिल्म को 11 आस्कर मिले और बाकी सभी फिल्मों के अरमान भी डूब गए लेकिन उभर कर आईं केट विंसलेट.

इस फिल्म का लीड जैक, जिसे लियोनार्डो डि कैप्रियो निभा रहे थे, एक स्केच आर्टिस्ट थे और महिलाओं के नग्न स्केच बनाने में उसे महारत हासिल थी. जैक एक दृश्य में रोज यानि केट विंसलेट का एक वैसा ही चित्र बनाता है और सेकेंड के सौवें हिस्से के लिए केट बिना कपड़ों के नजर आती है. 70 एम एम के पर्दे पर रोज के उस लुभावने स्वरुप को देखने के लिए सिनेमाघरों के बाहर लाइन लग रही थी.

केट विंसलेट की सारी ही फिल्मों को उनके फैन्स का बहुत प्यार मिला, लेकिन टाइटैनिक फिल्म उनके फैन्स के लिए बहुत ही खास है. केट की हिट फिल्मों में उनकी दो फिल्मों के नाम है एक टाइटैनिक और दूसरी द रीडर.

फिल्म टाइटैनिक में केट विंसलेट ने काफी अच्छी एक्टिंग की जिस वजह से उन्हें सबसे बेहतरीन एक्ट्रेस का खिताब मिला. केट विंसलेट आज भी लोगों के दिलों पर राज करती हैं. उनका जलवा वैसा का वैसा ही है जैसा 90 के दशक में हुआ करता था.

केट अपने करियर में बौडी शेमिंग को लेकर काफी संवेदनशील रही हैं और अपने भारी शरीर को लेकर उन्होनें कभी भी कोई हिचक महसूस नहीं की. वो अक्सर अपने फैन्स को कहती रहती हैं कि हौलीवुड बौडीज पाने के लिए अपने शरीर के साथ खिलवाड़ न करें.

जी क्यू मैगजीन ने जब अपने कवर पेज पर उनकी तस्वीर छापी और उसमें उन्हें पतला कर दिया तो इस बात पर उन्होनें जी क्यू पर केस कर दिया और मैगजीन को उनसे माफी मांगनी पड़ी. केट ने इस केस को जीतने के बाद कहा,”इस माफी को सार्वजनिक तौर पर छपवाने का कारण ये है कि मैं नहीं चाहती लोगों को लगे मैं झूठ कहती हूं और अपने शरीर को मोटा या पतला करने के लिए उन्हीं तरीकों का इस्तेमाल करती हूं जो दुनिया करती है.” मैं इस पूरे वजन के धंधे के खिलाफ हूं और लोगों को उनके शरीर के साथ खिलवाड़ नहीं करने देना चाहती, मैं भारी थी तो भी ठीक थी और हल्की हो गई हूं तो भी नैचुरल तरीके से क्योंकि ये मेरा शरीर है.

20 साल हो गए पर केट विंसलेट आज भी उतनी ही सुन्दर है जितना कि पहले हुआ करती थी. केट जीरो फिगर कतई नहीं थी, लेकिन फिर भी वह भारतीय सुंदरता के मानकों के हिसाब से एकदम आदर्श ‘सुंदरी’ थी.

फिल्म के साथ-साथ केट विंसलेट को भी उनके फैन्स आज तक पसंद करते हैं. आपको बता दें कि केट 3 शादियां कर चुकी हैं और 3 बच्चों की मां हैं. उनके वर्तमान पति नेड राकएनरोल, अरबपति रिचर्ड ब्रेनसन के भतीजे हैं.

एक बात जो आज भी उनके साथ जुड़ी है, वो है टाइटैनिक, वो आस्कर जीत चुकी हैं, टाइटैनिक को 20 साल पीछे छोड़ चुकी हैं लेकिन आज भी उन्हें फिल्म स्क्रीन पर देखकर मन में वायलिन की वही धुन बजती है और सिलीन डियोन का वो गाना याद आ जाता है – माई हार्ट विल गो आन…वो लाल बालों वाली लड़की भूलती नहीं जो अब 42 साल की हो गई है.