सरस सलिल विशेष

वैसे, इस सवाल का जवाब खुद कुछ स्टार्स के बयानों से मिल सकता है. कुछ ऐसे विदेशी कलाकार, जो फिल्मों में सेक्स सीन कर चुके हैं और उनके अनुभव कैसे रहे? डालते हैं एक नजर…मसलन आपने यह कहीं-कभी नहीं सुना होगा कि सैक्स सीन के फिल्मिंग के दौरान कोई भी अभिनेता या अभिनेत्री कंट्रोल से बाहर हुए होंगे या ऐसी कोई स्थिति बनती होगी, पर शायद आप ये बात जानते होंगे कि इस दौरान वे एक्टर्स टेप का इस्तेमाल करते हैं या फिर एक तरह का शॉर्ट पहनावा, जो उनके पैरों से अटैच रहता है.”

ये बात तो आपको बताने की नहीं है कि सेट पर भीड़ के कारण अनकंट्रोल होने की स्थिति नहीं ही बनती. सेट पर कैमरामैन और लाइटिंग के साथ-साथ कई और लोग होते हैं. ऐसे में अनकंट्रोल होने की स्थिति बन पाना मुश्किल होता है.

स्टार्स के इन बयानों में ढूंढ सकते हैं जवाब इस सवाल का जवाब…

अभिनेत्री वनीसा हुड्गेंस ने अपनी फिल्म ‘स्प्रिंग ब्रेकर्स’ में एक सेक्स सीन किया था. इसे लेकर उनका अनुभव बिल्कुल अच्छा नहीं रहा. वे कहती हैं, “यह मेरे लिए बहुत ही सिर खपाऊ था. मैंने अपने एजेंट को साफ कह दिया कि आगे से कभी मैं ऐसे सीन नहीं करूंगी.”

इसके बाद, जर्मनी के 39 साल के एक्टर माइकल फसबेंडर के मुताबिक, “सेक्स सीन कुछ फूहड़ हो सकते हैं. एक एक्टर होने के नाते सबसे पहले आपको यह समझना जरूरी है कि आप एडवांटेज न उठा रहे हों. आपको लड़की को ऐसा महसूस नहीं कराना चाहिए कि आप फ्री फील कर रहे हैं. मैं किसी न किसी बहाने खुद को मूर्ख बनाने की कोशिश करता हूं और हल्के मूड में रहकर ही सीन करता हूं, क्योंकि आप टेक पर टेक नहीं ले सकते.” माइकल ने अपनी फिल्म ‘जेन येरी’ के सेक्स सीन के संदर्भ में यह बात कही.

40 साल के कैनेडियन एक्टर रियान रेनोल्ड्स ने अपनी फिल्म ‘द चेंज अप’ के सीन के बारे में बताया, “फिल्म के सीन में एक्ट्रेस बैठी रहती है और मैं उसका टॉप उतारता हूं. उसकी ब्रा निकालता हूं. उसके चेहरे पर मुस्कराहट है और मैं सीन की हर लाइन भूल गया. सिर्फ इसी फिल्म में नहीं, हर फिल्म में मेरे साथ ऐसा ही हुआ.”

आगे हम आपको बता रहे हैं अमेरिकी एक्ट्रेस शैलेन वुडली के बारे में. उन्होंने एक इंटरव्यू में फिल्म ‘द स्पेक्टाकुलर नाउ’ के सैक्स सीन का जिक्र किया था. उन्होंने बताया, “यह मेरा और एक्टर दोनों का ही फर्स्ट ऑनस्क्रीन सेक्स सीन था. वहां बहुत ही सुरक्षित और सुविधाजनक वातावरण था और मैं माइल्स टेलर के साथ खुश थी. क्योंकि वे बहुत अच्छे इंसान हैं और उन्होंने सीन के दौरान मुझे कोई तकलीफ नहीं होने दी और न्यूट्रल रखा. मुझे ऐसा भी लगता है कि मैंने भी उन्हें कम्फ़र्टेबल और न्यूट्रल रखा. हम सिर्फ इसे नेचुरल रखना चाहते थे.”

अमेरिकी एक्ट्रेस एंजेलिना जोली ने फिल्म ‘लैंड ऑफ ब्लड एंड हनी’ में एक सेक्स सीन डायरेक्ट किया था. वे इस बारे में कहती हैं, “किसी से भी इस तरह का काम करने में आपको थोड़ी दिक्कत होती है, क्योंकि वे रियल लाइफ कपल नहीं हैं. आपको किसी से भी यह कहना अजीब लगता है कि उसे किसी और के साथ कैमरे के सामने न्यूड होना है. हालांकि, एक्टर्स ने मुझे कम्फ़र्टेबल फील कराया. मैं बहुत ज्यादा प्रुडिश होती जा रही थी. मैंने उन्हें (एक्टर्स को) और ज्यादा प्रुडिश होने को कहा और उन्होंने मुझसे कहा कि कोई दिक्कत नहीं, क्योंकि ये स्टोरी की डिमांड है. वे कम्फर्ट थे और सीन को अपने हिसाब से करना चाहते थे.”

अमेरिकी एक्टर माइकल डगलस ने अपनी फिल्म ‘बिहाइंड द कैंडलाब्रा’ के सीन के बारे में बताया. वे कहते हैं, “सेक्स सीन में सबसे मुश्किल बात यही होती है कि सभी लोग आपको देख रहे होते हैं. मुझे नहीं पता कि आखिरी बार आपने किसी को मारा या किसी का भेजा उड़ाया. लेकिन सभी ने सेक्स किया है. इसलिए सभी जानते हैं कि ऐसे सीन्स को कैसे किया जाना चाहिए.’