सरस सलिल विशेष

बॉलीवुड की सदाबहार अभिनेत्री रेखा और अभिनेता अमिताभ बच्चन के अफेयर के किस्से और उनकी विनोद मेहरा से शादी की खबरों से तो आप वाकिफ होंगे ही, लेकिन उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ और भी राज हैं जो शायद ही कभी बाहर आए हों.

अभिनेत्री रेखा के जीवन पर लिखी गई किताब, यासीर उस्मान की ‘रेखा: एन अनटोल्ड स्टोरी’, में न सिर्फ रेखा के फिल्मी करियर, बल्कि उनकी निजी जिंदगी से जुड़ी भी कई बातों का विस्तार से वर्णन किया गया है.

रेखा ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत बेहद कम उम्र में कर दी थी. फिल्म ‘अनजाना सफर’ की शूटिंग के दौरान रेखा की उम्र महज 15 साल की थी. फिल्म की शूटिंग के दौरान एक दर्दनाक किस्सा भी इस किताब का हिस्सा है, जिसने रेखा को रोने पर मजबूर कर दिया था.

इस किताब में एक फिल्म की शूटिंग का जिक्र किया गया है. फिल्म ‘अनजाना सफर’ के डायरेक्टर राजा नवाठे और फिल्म के हीरो बिस्वजीत ने रेखा को तंग करने के लिए फिल्म का सीन शूट करने का प्लान बनाया, जिसके बारे में रेखा को नहीं बताया गया.

15 साल की रेखा रोमांटिक गाने के शूट के लिए सेट पर पहुंची और जैसे ही डायरेक्टर ने एक्शन बोला बिस्वजीत ने रेखा को बाहों में भरा और उन्हें किस करने लगे.

रेखा को इसकी जानकारी पहले से बिल्कुल नहीं थी. बिस्वजीत 5 मिनट तक रेखा को किस करते रहे. यूनिट के लोग चीयर कर रहे थे, लेकिन रेखा की आंखों से आंसू बहने लगे. बाद में बिस्वजीत ने रेखा को बताया कि यह डायरेक्टर का आइडिया था. इस किताब में रेखा से जुड़े कई और किस्से भी पढ़ने को मिलेंगे.