सरस सलिल विशेष

भारत के लिए 17 साल के बाद मिस वर्ल्ड का ताज जीत कर लाने वालीं मानुषी छिल्लर की हर तरफ चर्चा हो रही है. इस मौके पर बौलीवुड से लेकर राजनीति तक हर कोई मानुषी को बधाई दे रहा है. तो वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मानुषी को उनकी जीत की मुबारकबाद दी.

पीएम ने मानुषी छिल्लर को ट्वीट कर अपनी खुशी जाहिर की. अब हर कोई इस हरियाणा की बेटी के बारे में जानना चाहता है. हाल ही में एक वीडियो इंटरनेट पर खूब वायरल हो रहा है. इस वीडियो में 2 साल पुरानी मानुषी छिल्लर नजर आ रही हैं.

यह वीडियो तब का है जब मानुषी एमबीबीएस कर रही थीं, इस वीडियो में वह बता रही हैं कि वह एमबीबीएस फर्स्ट इयर स्टूडेंट हैं. वीडियो में मानुषी कहती हैं, ‘मैंने यहां औल इंडिया की सीट सिक्योर की है. मैं बारह घंटे पढ़ने वाले बच्चों में से बिलकुल नहीं हूं.

मैंने 12 क्लास में ही एआईपीएमटी की तैयारी शुरू कर दी थी. तभी मैंने रवि सर से फिजिक्स के लिए कोचिंग ली थी. क्योंकि सबसे ज्यादा एंट्रेंस के दौरान फिजिक्स में ही प्रौब्लम आती है. फिजिक्स में सब कुछ कौन्सेप्ट बेस्ड होता है.’

आगे मानुषी कहती हैं, ‘मैं शुक्रिया करना चाहूंगी सर का, क्योंकि मैंने वह सारे कौन्सेप्ट्स क्लियर किए. यह ऐसा होता है कि चाहे जितना भी रट लो आप थोड़े बहुत नंबर ले आएंगे. लेकिन एंट्रेंस के वक्त तो कौन्सेप्ट क्लियर होना ही चाहिए.

क्योंकि उस दौरान सवाल सपाट नहीं आते, इतनी पढ़ाई के बाद भी मैंने स्कूल के बाकी कार्यक्रमों में भी हिस्सा लिया है. आपको हार्ड वर्क नहीं, स्मार्ट वर्क करना है.’ ये वीडियो एक्ट्रेस भैरवी गोस्वामी ने अपने ट्विटर पर शेयर किया है. वह लिखती हैं कि यह वीडियो उन्हें एक जर्नलिस्ट ने दिया है. वह कौमेंट बौक्स में लिखती हैं, ‘मुझे एक जर्नलिस्ट ने व्हौट्सएप के जरिए ये वीडियो दिया.’