सरस सलिल विशेष

बौलीवुड अदाकारा मल्लिका शेरावत अपने बोल्ड अवतार के साथ-साथ अपने बेबाक अंदाज के लिए भी जानी जाती हैं. साल 2003 में ‘ख्वाहिश’ फिल्म से डेब्यू करने वाली मल्लिका फिल्मों में अपने किसिंग सीन्स की वजह से सुर्खियों में आई थीं. 2004 में रिलीज हुई उनकी फिल्म ‘मर्डर’ ने तो उन्हें लोकप्रियता के शिखर पर पहुंचा दिया. लेकिन ये सिलसिला ज्यादा समय तक ना चल सका.

हाल ही में थौमसन रौयटर्स फाउंडेशन ने अपने एक हालिया सर्वे में ये बताया था कि भारत महिलाओं के लिए दुनिया में सबसे खतरनाक देश है. इसी के मद्देनजर महिलाओं की बुरी स्थिति को लेकर मल्लिका यहां पर जमकर बरसी. मल्लिका ने यहां महिलाओं से जुड़े मुद्दों पर भी खुलकर बात की. उन्होंने बातचीत के दौरान कहा कि भारत में महिलाओं और लड़कों दोनों के लिए अलग-अलग नियम हैं.

यहां उन्होंने बौलीवुड में अपने साथ हुए कास्टिंग काउच के बारे में भी बहुत कुछ बताया. मल्लिका ने यहां इस बात का भी खुलासा किया कि कैसे उन्‍हें एक फिल्‍म से सिर्फ इसलिए बाहर कर दिया गया क्‍योंकि उन्‍होंने अपने को-स्‍टार के साथ शूटिंग के बाद करीबी बढ़ाने से इंकार कर दिया था. मल्लिका ने बताया, ‘मुझे एक प्रोजेक्‍ट से सिर्फ इसलिए बाहर का रास्‍ता दिखा दिया गया क्‍योंकि हीरो ने कहा था, ‘तुम मेरे साथ नजदीकियां क्‍यों नहीं बढ़ा रही हो? जब तुम औनस्‍क्रीन यह कर सकती हो तो प्राइवेट में ऐसा करने में क्‍या दिक्‍कत है.’ यही वजह है कि मुझे कई प्रोजेक्‍ट्स से हाथ धोने पड़े. दरअसल मेरे साथ जो भी हुआ और आज महिलाओं के साथ जिस तरह का बर्ताव किया जाता है वह यह साफ करता है कि हमारे समाज में महिलाएं किन परिस्थितियों से जूझती हैं.’

मल्लिका ने अपनी जिंदगी का एक अहम वाकया शेयर करते हुए यह भी बताया कि एक शख्स मुझे फोन करके और लेटर लिखकर बदसलूकी किया करता था. उसको इस बात से दिक्कत थी कि मैं छोटी स्कर्ट क्यों पहनती हूं. वह मुझसे कहता कि आप छोटी स्कर्ट क्यों पहनती हैं. उसे इस बात से बेहद दिक्कत थी कि हरियाणा से आई ये लड़की छोटे कपड़े क्यों पहनती है? स्क्रीन पर क्यों ऐसा करती है? उस पर ये पागलपन सवार था कि वह मुझे साड़ी पहनाएगा. वह साड़ी पहनाकर और सिर पर पल्लू लाना चाहता था. जैसा हरियाणा की महिलाएं करती हैं. उसकी अपनी निजी राय हो सकती है लेकिन मैं क्या पहनूंगी या क्या करूंगी यह तय करने वाला वो कौन होता है.

CLICK HERE                               CLICK HERE                                    CLICK HERE