सरस सलिल विशेष

कंगना राणावत अब बिलकुल भी चुप रहने को तैयार नहीं हैं. मगर उन के मुंहफट होने, बड़बोलेपन और सच बोलने का खमियाजा उन्हें ही भुगतना पड़ रहा है. कंगना राणावत व रितिक रोशन का झगड़ा एक तरफ जहां अभी तक खत्म नहीं हुआ है, वहीं दूसरी तरफ कंगना ने फिल्म ‘रंगून’ के हीरो शाहिद कपूर के खिलाफ भी जंग छेड़ रखी है. इस बारे में कंगना राणावत ने खुद ही शाहिद कपूर को ले कर कई तरह के बयान दिए थे, जिन का शाहिद कपूर ने बड़े शांत मन से यह कर जवाब दिया कि फिल्म के प्रमोशन के लिए इस तरह की बयानबाजी ठीक नहीं है.

मगर कंगना राणावत खुद को बड़ी हीरोइन साबित करने पर तुली हुई हैं. वे बारबार दावा करती हैं कि अब वे सिर्फ नारी प्रधान व उन फिल्मों में काम करती हैं, जिन की कहानियां उन के किरदार के इर्दगिर्द घूमती हों. कंगना का दावा है कि अब उन के लिए खासतौर पर किरदार लिखे जा रहे हैं.

मजेदार बात यह है कि कंगना राणावत को अब अपने बयानों की वजह से ही फिल्मों से हाथ धोना पड़ रहा है.

साल 2016 में मशहूर फिल्म डायरैक्टर संजय लीला भंसाली ने कंगना राणावत से बात की थी और यह तय हुआ था कि उन के डायरैक्शन में बनने वाली एक फिल्म में शाहरुख खान और कंगना राणावत की जोड़ी होगी. इस बात की तसदीक कंगना राणावत और शाहरुख खान ने भी गैरसीधे तौर पर खुद की थी. उस वक्त कंगना व रितिक के झगड़े में भी शाहरुख का उन्हें साथ मिल रहा था.

लेकिन फिल्म ‘रंगून’ के प्रमोशन के दौरान जब पत्रकारों ने कंगना राणावत से पूछा कि क्या वे बौलीवुड के 3 खान कलाकारों के साथ फिल्म नहीं करना चाहतीं? इस सवाल पर कंगना ने कहा कि इन 3 खान कलाकारों की फिल्में हमेशा ही इन के इर्दगिर्द होती हैं. उन में मेरे लिए कोई जगह नहीं हो सकती. मेरी फिल्में जनता के एक बड़े तबके तक पहुंचने लगी हैं, इसलिए मुझे बड़े स्टूडियो या बड़े डायरैक्टर या फिर बड़े हीरो के साथ काम करने की जरूरत कभी महसूस नहीं होती.

सूत्रों का दावा है कि कंगना राणावत के इस बयान से शाहरुख खान नाराज हो गए हैं. सुनने में यह भी आ रहा है कि इसी के चलते अब शाहरुख खान ने डायरैक्टर संजय लीला भंसाली की फिल्म में कंगना के साथ काम करने से मना कर दिया है.

संजय लीला भंसाली के सूत्रों की मानें, तो वे कुछ समय पहले 2 फिल्मों की कहानी ले कर शाहरुख खान से मिलने गए थे. इन में से एक फिल्म की कहानी वह थी, जिस में शाहरुख खान के साथ कंगना राणावत हीरोइन बनने वाली थीं.

कंगना ने शाहरुख खान के साथ वाली फिल्म को करने से मना करते हुए दूसरी कहानी वाली फिल्म के लिए हामी भर दी यानी सच बोलने या बड़बोलेपन की वजह से कंगना को शाहरुख खान के साथ वाली फिल्म से हाथ धोना पड़ा.

दूसरी तरफ जब से कंगना राणावत ने विशाल भारद्वाज के साथ उन की फिल्म ‘रंगून’ में काम करना शुरू किया था, तभी से वे चिल्लाती आ रही हैं कि फिल्म ‘रंगून’ की असली हीरो वे ही हैं.

याद रहे कि इस फिल्म में कंगना राणावत के साथ सैफ अली खान व शाहिद कपूर भी काम कर रहे थे. जब इस फिल्म का प्रमोशन शुरू हुआ, तो कंगना ने फिर से दोहराना शुरू किया कि वे ही इस फिल्म की हीरो हैं, तो दूसरी तरफ शाहिद कपूर दावा कर रहे थे कि फिल्म ‘रंगून’ में उन का किरदार हीरोटिक है.

शाहिद कपूर की इस तरह की बातें सुनने के बाद कंगना ने शाहिद कपूर को मूडी कहना शुरू कर दिया. नतीजतन, शाहिद कपूर ने कंगना राणावत के साथ फिल्म ‘रंगून’ का प्रमोशन करने से इनकार कर दिया.

वैसे, अपने मुंहफट स्वभाव वाले सवाल पर कंगना राणावत कह चुकी हैं, ‘‘अगर ऐसा हुआ, तो लोग मुझे जिंदा चबा जाएंगे. 2 मिनट में मेरी बोटी नोच कर फेंक देंगे. जो मुझ पर हमला करते हैं, उन पर पलटवार करना जरूरी है.

‘‘लोग यहां मेरे कैरियर, मेरी पसंदनापसंद को चुनौती देते हैं. अगर आप मेरे खिलाफ बातें करें, मुझे बेइज्जत करें, तो मैं खुद को डिप्रैशन में जाने का इंतजार करूं या खुदकुशी कर लूं? मैं यह सब करने से तो रही.

‘‘मेरी पहली प्राथमिकता खुद को महफूज व सेहतमंद रखना है. माना कि औरत का जन्म दूसरों की देखभाल करने व दूसरों को पालने के लिए होता है, पर इस का मतलब यह तो कतई नहीं है कि वह अपना खयाल रखना छोड़ दे. मैं अपने वजूद के लिए हमेशा लड़ती रहूंगी.’’