2009 में शुरू हुआ, ‘‘जयपुर अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह’’ यानी कि ‘जिफ’ अब जयपुर की पहचान बन चुका है. 2013 तक हर साल फिल्मों के चयन का दायरा बढ़ाते हुए इस फिल्म फेस्टिवल ने भारत और विश्व में तब तहलका मचा दिया. जब 2013 में एक साथ 10 सिनेमाघरों में  217 फिल्मों की स्क्रीनिंग की गई. उस वक्त सभी के सामने यह चुनौतीपूर्ण  सवाल था कि ऐसा कैसे संभव हुआ? इसके बाद कई दिग्गजों द्वारा फिल्म समारोहों में ज्यादा से ज्यादा फिल्में दिखाने की होड़ मच गई.

तो दूसरी तरफ दूसरे वर्ष से ‘जिफ’ ने अपना दायरा बढ़ाना शुरू किया. पर ‘जिफ’ ने कम मगर बेहतरीन फिल्मों को अपने फिल्म समारोह का हिस्सा बनाने पर जोर देना शुरू किया. अब जनवरी 2019 में संपन्न होने वाले ‘जिफ’ के लिए जारी दूसरी सूची में 43 देशों की 106 (भारत से 54 और विदेश से 52) फिल्मों का चयन किया गया है. इन फिल्मों का चयन 28 सद्स्यों के एक अंतर्राष्ट्रीय चयन बोर्ड ने किया है. चयनित फिल्मों की दूसरी सूची में 21 फीचर फिल्में, 9 डौक्युमेंट्री फिचर फिल्में, 6 लघु डौक्युमेंट्री फिल्में, 7 एनिमेशन शौर्ट फिल्में, 1 औडियो म्यूजिक, 48 लघु फिक्शन फिल्में, 6 मोबाइल फिल्में और 8 वेबसीरिज शामिल हैं. इनमें राजस्थान से 11 फिल्में भी शामिल हैं.

इससे पहले जारी पहली सूची में 124 फिल्मों की घोषणा की जा चुकी है. इस तरह अब फिल्मों की कुल संख्या 230 हो गई है. दोनों सूचियों की 230 फिल्में लगभग  103 देशों से प्राप्त 2221 आवेदनों में से चुनी गई हैं. जो की पिछले साल से 40 प्रतिशत ज्यादा हैं, यानि कि ‘जिफ’ की शुरूआत से अब तक यह पहला अवसर होगा. जब सबसे ज्यादा फिल्में दिखाई जाएंगी. इन फिल्मों में विश्व चर्चित फिल्मों से लेकर कई अवार्ड जीत चुकी फिल्में और नवोदित निर्देशकों की फिल्में देखने को मिलेंगी.

यह पांच दिवसीय फिल्म समारोह एक दर्शक के लिए किसी इंटरनेशनल पाठशाला से कम नही है. जहां वह एक तरफ विश्व की कला व संस्कृति से रूबरू होता है. वहीं मनोरंजन भी करता है. इसी के साथ उसे विश्व भर से आये फिल्मकारों व कलाकारों से रूबरू होने का अवसर मिलता है. वहीं फिल्म इंडस्ट्री के लोगों के लिए एक स्थान पर पूरे विश्व भर के फिल्म मेकर्स से संवाद करने का मौका मिलता है.

इस साल ‘जिफ’ में प्रमुखता से दुनियाभर के ऐसे देशों को भी मौका दिया गया. जो फिल्मों के क्षेत्र में अन्य देशों से फिल्म निर्माण में बहुत पीछे हैं. इनमें सर्बिया, तंजानिया, लेबनान, पेरु, नाईजीरिया जैसे देश शामिल हैं. जिफ में अमेरिका, रूस, चाइना, फ्रांस, कोरिया और स्विटजरलैंड जैसे देश भी शामिल हैं. भारत और बांग्लादेश को एक सम्मानजनक स्थान दिया गया है. जयपुर अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह का आयोजन 18 से 22 जनवरी 2019 को जयपुर में होगा.

Tags:
COMMENT