सरस सलिल विशेष

मशहूर हौलीवुड एक्ट्रेस गल गैडट जिन्होंने इस साल वंडर वूमेन फिल्म में काम किया था, उनका एक फर्जी वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा देखा जा रहा है. दरअसल, उनका एक फर्जी पोर्न वीडियो इंटरनेट पर मौजूद है, जो तकनीक के गलत हाथों में जाने का नतीजा है.

मीडिया की बहुत सी रिपोर्ट्स के अनुसार तकनीक की मदद से पोर्न स्टार के चेहरे से गल गैडट के चेहरे को रिप्लेस किया गया है. एक रिपोर्ट के अनुसार वीडियो को दीपफेक्स नाम के यूजर ने बनाया है.

दीपफेक्स ने ओपन सोर्स-मशीन जैसे कि टेंसरफ्लो के जरिए चेहरे को स्वैप (बदला) है. यह एप्लीकेशन गूगल रिसर्चर्स के लिए बिलकुल मुफ्त में उपलब्ध करवाता है. अगर आप इस वीडियो को ध्यान से देखेंगे तो आपको पता चल जाएगा कि यह महिला गल नही बल्कि कोई और है.

हालांकि अगर कोई इसे ध्यान से देखता है, तो उसे आसानी से इसमें विकृतियां दिख जाएंगी. जब लड़की अपना सिर हिलाती है तो वहां पर पिक्सल फट जाते हैं.

@justiceleague is out next week 😱! #tbt

A post shared by Gal Gadot (@gal_gadot) on

तकनीक का गलत इस्तेमाल आजकल आम हो गया है जिसकी वजह से लोग किसी का भी फेक वीडियो या तस्वीर इंटरनेट पर पोस्ट कर देते हैं. तकनीक के इस्तेमाल से किसी का फेक पोर्न वीडियो बनाना काफी भयावह है.

इससे पता चलता है कि लोग सही दिशा में जाने की बजाए गलत दिशा की ओर बढ़ रहे हैं. जहां एक तरफ एक्ट्रेस के फैंस ने इस वीडियो के सामने आने के बाद अपनी मायूसी जाहिर की है. वहीं एक्ट्रेस ने खुद इसपर अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है. यह देखना होगा कि एक्ट्रेस कैसे इसपर प्रतिक्रिया देती हैं.