सरस सलिल विशेष

बौलीवुड एक ऐसी जगह है जहां जितनी चकाचौंध है उसके पीछे उतने ही घरे अंधेरे भी हैं. ऐसा नहीं है कि ये सब केवल आज से हो रहा है बल्कि आज से 60 साल पहले के हालात भी ऐसे ही थी और ये दावा हम नहीं कर रहे हैं बल्कि ये कहना है फिल्म इंडस्ट्री की ही एक जानी मानी अभिनेत्री का. अपने दौर के लगभग हर बड़े सुपरस्टार के साथ स्क्रीन स्पेस शेयर कर चुकीं डेजी ईरानी ने अपने कुछ पुराने बुरे वक्त के बारे में बात करते हुए एक इंटरव्यू में बेहद चौंकाने वाले खुलासे किए हैं.

6 साल की उम्र में हुआ था रेप

डेजी ईरानी ने मिड डे से बात करते हुए बताया कि महज 6 साल की उम्र में उनके साथ रेप हुआ था. उन्होंने बताया, ”वो शख्स कहने को तो मेरा मेंटर था. वो मुझे फिल्म ‘हम पंछी एक डाल के’ की शूटिंग के लिए अपने साथ मद्रास ले गया था. उसी दौरान एक रात होटल के कमरे में उसने मुझे प्रताड़ित किया और मेरी बैल्ट से पिटाई भी की. उसने मुझे धमकी दी कि अगर मैंने किसी को भी इसके बारे में बताया तो वो मुझे जान से मार देगा और मैंने उस पर यकीन करके कभी किसी को इसके बारे में नहीं बताया.”

entertainment

उन्होंने बताया ”वो शख्स अब जा चुका है और मर गया है. उसका नाम नजर था और उसके फेमस सिंगर जोहरा बाई अंबालावाली से संबंध थे. जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि फिल्म इंडस्ट्री में उसके अच्छे संबंध थे. मेरी मां मुझे हर हालात में स्टार बनाना चाहती थी. मैंने मराठी फिल्म बेबी से एक्टिंग में डेब्यू किया था. इसलिए नजीर अंकल मुझे अपने साथ मद्रास ले गए थे. मुझे साफ तौर पर तो सब याद नहीं लेकिन कुछ-कुछ क्षण मुझे याद आते हैं. लेकिन एक चीज मैं अभी तक नहीं भूली और वो है वो जानलेवा दर्द और उस शख्स का चेहरा जब वो मुझे बेल्ट से मारता था. ”

कास्टिंग काउच का भी हुईं शिकार

डेजी ने अपने साथ हुई शारीरिक हिंसा और प्रताड़ना के बाद फिल्म इंडस्ट्री में होने वाले कास्टिंग काउच के बारे में भी खुलकर बात की. उन्होंने बताया ‘मैं जब 15 साल की थी. मेरी मां ने मुझे साड़ी पहनने के लिए कहा और मुझे प्रोड्यूसर मल्लिकचंद कोचर के साथ जो कि एक फिल्म बनाने की तैयारी में थे, मुझे औफिस में उनके साथ अकेला छोड़ दिया. उस वक्त उस निर्माता का दफ्तर मराठा मंदिर के पास कहीं मौजूद था. ये सब बेहद अजीब है. उस दौरान वो मेरे पास सोफे पर आकर बैठ गया और मुझे छूने लगा. मैं जानती थी वो मुझसे क्या चाहता था और उसके दिमाग में क्या चल रहा था. मैंने तुरंत अपने नए स्पंज उतारकर उसके हाथ में दे दिए.”

Tags: