सरस सलिल विशेष

सोमवार की शाम से जैसे ही संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘पद्मावत’ की रिलीज डेट सामने आई है, तभी से इस फिल्‍म का इंतजार कर रहे दर्शकों में एक बार फिर उम्‍मीद जाग गई है. लेकिन इस फिल्‍म का इंतजार कर रहे फैन्‍स के लिए एक बुरी खबर सामने आई है. इस फिल्‍म को सेंसर बोर्ड से हरी झंड़ी मिल चुकी है और इस फिल्म को सिर्फ 5 बदलाव करने के बाद ही रिलीज करने को कह दिया गया था. लेकिन अगर यह सिर्फ 5 बदलाव पूरी फिल्‍म में किए जाएं तो इस फिल्‍म में 300 से ज्‍यादा कट करने पड़ सकते हैं. यानी सेंसर बोर्ड से इन 5 कट्स से पूरी फिल्‍म में ही बदलाव हो जाएंगे. हालांकि सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष प्रसून जोशी ने दावा किया है कि फिल्म में सिर्फ पांच ही कट लगाए गए हैं.

न होगा मेवाड़‘, दिल्‍ली

एक खबर के अनुसार इस फिल्म में जहां भी ‘मेवाड़’, ‘दिल्ली’ और ‘चित्तौड़’ का जिक्र है, उसे भी पूरी तरह हटाया जाएगा. यानी फिल्म 25 जनवरी को जब दर्शकों के सामने आएगी तो फिल्‍म में किस जगह की बात हो रही है, उसे पहचानना दर्शकों के लिए मुश्किल भरा हो सकता है. दर्शकों के सामने ‘पद्मावत’ को एक काल्पनिक कहानी के रूप में पेश किया जाएगा.

entertainment

लंबे समय से विवादों में घिरी इस फिल्म में दीपिका पादुकोण कथित तौर पर रानी पद्मावती, शाहिद कपूर महारावल रतन सिंह और रणवीर सिंह अलाउद्दीन खिलजी की भूमिका में हैं. यूं तो यह पात्र इतिहास के पन्नों में दर्ज हैं, लेकिन अब फिल्‍म के पर्दे पर आप इन्‍हें काल्‍पनिक पात्रों की तरह देखेंगे और फिल्‍म की शुरुआत में ही यह डिसक्‍लेमर दिया जाएगा.

अब ‘पद्मावत’ नाम की इस फिल्‍म में आपको न तो रानी पद्मावती मिलेगी और न ही अलाउद्दीन खिलजी. सेंसर बोर्ड के द्वारा बताए गए इन 5 कट्स को लागू करने के लिए फिल्म को दोबारा एडिट करने में एडिटर्स ने रात-दिन एक कर रखा है.

अभी भी नहीं रुका है पद्मावतका विरोध

बता दें कि सेंसर बोर्ड ने भले ही संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘पद्मावत’ को हरी झंडी दे दी हो, लेकिन नाम बदलने के बाद भी इस फिल्म के साथ जुड़ा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. इस फिल्म का शुरू से ही विरोध कर रही करणी सेना ने फिर से चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर फिल्म को प्रदर्शित किया गया तो वह पूरे देश में धरने-प्रदर्शन करेगी. करणी सेना ने फिल्म में लगे पैसे की भी जांच कराने की मांग की है. इस फिल्म में दीपिका पादुकोण ने रानी पद्मावती की भूमिका अदा की है. बता दें कि ‘पद्मावत’ पहले 1 दिसम्बर 2017 को रिलीज़ होने वाली थी, जो कुछ समूहों के विरोध की वजह से टाल दी गई थी.

बौक्‍स औफिस पर होगी बड़ी भिड़ंत

‘पद्मावत’ के अपनी फिल्‍म ‘पैडमैन’ से भिड़ने पर अक्षय कुमार को उम्‍मीद है कि छुट्टियों के दौरान दोनों फिल्में अच्छा व्यवसाय करेंगी. अक्षय कुमार ने मीडिया से बात करते हुए कहा, ‘यह स्पर्धा की बात नहीं है, यह बड़ा दिन है, बड़ा सप्ताह है, इसलिए सभी फिल्में साथ में रिलीज हो सकती हैं. दोनों फिल्में उस दिन रिलीज हो सकती हैं.’ पिछले लंबे समय से विवादा और सेंसर बोर्ड में अटकी ‘पद्मावत’ को सेंसर बोर्ड की अनुमति मिल गयी है और अब यह फिल्‍म 25 जनवरी को रिलीज होगी.