सरस सलिल विशेष

इरफान खान ने अपनी बेहद दुलर्भ बीमारी का सोशल मीडिया पर खुलासा कर दिया है. राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार विजेता इरफान खान न्‍यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर (कैंसर) का शिकार हुए हैं. अपनी इसी बीमारी के इलाज के लिए इरफान विदेश रवाना हो चुके हैं. 5 मार्च को जैसे ही इरफान ने अपनी बीमारी का खुलासा किया, उनके फैन्‍स से लेकर बौलीवुड तक में हर कोई उनके लिए दुआएं मांगने लगा.

यह है न्‍यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर

डौक्‍टरों द्वारा पुष्टि के बाद प्रकाशित जानकारी देने वाली वेबसाइट एसो कैंसर डौट नेट के अनुसार न्‍यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर एक ऐसा कैंसर है जो शरीर के हार्मोन पैदा करने वाले हिस्‍सों में पनपता है. यह एक रेयर बीमारी है. न्‍यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर शरीर के न्‍यूरो एंडोक्राइन सिस्‍टम में हार्मोन पैदा करने वाली कोशिकाओं में होता है.

जो हार्मोन पैदा करने वाली एंडोक्राइन कोशिकाओं और नर्व कोशिकाओं में होता है. न्‍यूरो एंडोक्राइन शरीर के फेफड़े, गेस्‍ट्रोइनटेस्‍टाइन ट्रैक यानी पेट और इनटेस्‍टाइन में होती हैं. न्‍यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर कई प्रकार का होता है.

कुछ देर पहले ही इरफान ने अपनी बीमारी के बारे में ट्विटर पर बताते हुए लिखा, ‘अनिश्‍चितता हमें समझदार बनाती हैं, और मेरे पिछले कुछ दिन इसी बारे में रहे हैं. मैं समझ रहा था कि मुझे न्‍यूरो इनडोक्राइन ट्यूमर हुआ है. अभी तक यह जज्‍ब करना थोड़ा मुश्किल था लेकिन आप सब के प्‍यार ने मुझे हिम्‍मत दी है.

इसी सफर में देश से बाहर हूं मैं आप सभी से निवेदन करता हूं कि मेरे लिए दुआएं मांगते रहें. और जैसा की अफवाहें उड़ रही हैं, ‘न्‍यूरो’ का मतलब हमेशा मस्तिष्‍क नहीं होता और गूगल कर आप आसानी से इसे जान सकते हैं. जो लोग मुझसे कुछ सुनना चाह रहे थे, मैं उम्‍मीद करता हूं कि कुछ और कहानियों के साथ आपके पास लौटुंगा.’

30 से अधिक फिल्मों में कर चुके हैं काम

इरफान खान हिन्दी, अंग्रेजी फ़िल्मों, व टेलीविजन के एक अभिनेता हैं. उन्होने द वारियर, मकबूल, हासिल, द नेमसेक, रोग, पान सिंह तोमर, हिंदी मीडियम, करीब-करीब सिंगल जैसी फिल्मों मे अपने अभिनय का लोहा मनवाया. ‘हासिल’ फिल्म के लिए उन्हें वर्ष 2004 का फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ खलनायक पुरस्कार भी प्राप्त हुआ. वह बौलीबुड की 30 से ज्यादा फिल्मों मे अभिनय कर चुके हैं. इरफान ने टेलीवीजन की दुनिया में भारत एक खोज, सारा जहां हमारा, चंद्रकांता और श्रीकांत जैसे धारावाहिकों में भी काम किया है.

VIDEO : हेयरस्टाइल फौर कौलेज गोइंग गर्ल्स

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

Tags: