सरस सलिल विशेष

बौलीवुड में अंतरिक्ष यात्री के किरदार के इर्द गिर्द घूमने वाली दो फिल्मों के बनने की खबरे पिछले दो वर्षों से चर्चा में है. एक फिल्म पहले भारतीय अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा की जिंदगी से प्रेरित ‘‘सारे जहां से अच्छा’’ है, जिसमें आमिर खान अंतरिक्ष यात्री का किरदार निभाने वाले थे.

दूसरी ओर निर्देशक संजय पूरण सिंह चौहान की महत्वाकांक्षी फिल्म ‘‘चंदामामा दूर के’’ है, जिसे वह अमरिका जाकर नासा में फिल्माना चाह रहे थे. इस फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत अंतरिक्ष यात्री का किरदार निभाने वाले थे.

लेकिन पिछले दिनों सुशांत सिंह राजपूत के अड़ियल रवैए के चलते इस फिल्म से उनकी छुट्टी कर नए कलाकार की तलाश शुरू हो गयी थी. यानी कि ‘‘चंदामामा दूर के’’ पर ग्रहण लग चुका है. यह फिल्म कब शुरू होगी या नहीं होगी,  इस संबंध कोई कुछ भी कहने को तैयार नहीं है.

अब सूत्रों से ताजातरीन खबर यह मिल रही है कि आमिर खान ने भी अंतरिक्ष यात्री का किरदार निभाने से साफ साफ मना कर दिया है. सूत्र दावा कर रहे हैं कि अब निर्माता अपनी इस फिल्म का हिस्सा बनाने के लिए रणबीर कपूर या रणवीर सिंह के नाम पर विचार कर रहे हैं.

मगर बौलीवुड के कुछ सूत्र दावा करते हैं कि इन दोनों कलाकारों की मार्केट इन दिनों काफी खराब है. यह दोनों अपने करियर के बुरे दौर से गुजर रहे हैं. इसलिए निर्माता कुछ समय तक इंतजार करना चाहेंगे. इस तरह यह फिल्म भी लटक गयी.