सरस सलिल विशेष

सभी फिल्मों के टाइटल्स की भी अपनी एक कहानी होती है,. तो जानिए क्या कौमन है फिल्म ‘गुड़गांव’, ‘बॉम्बे वेलवेट’ और ‘दिल्ली 6’ जैसी फिल्मों में. अभी कुछ ही दिनों में रिलीज होने वाली फिल्म टाइटल की भी, अपने टाइटल को लेकर एक अलग ही कहानी है.

अगर आप अब तक अंदाजा नहीं लगा पाए हैं तो हम आपको बतातें हैं कि इन सभी फिल्मों के टाइटल्स की खूबसूरती के बारे में.

बौलीवुड फिल्मों की कहानी में तो एंटरटेनमेंट है ही लेकिन इन फिल्मों के टाइटल के पीछे भी एक इंट्रेस्टिंग फैक्ट है. ऐसी कई फिल्में हैं जिनके टाइटल में सिटी का नाम होता है, बस हम कभी नोट ही नहीं कर पाते. देखिये और कौन कौन सी फिल्मों के टाइटल में छुपे हैं शहरों के नाम…

गुड़गांव
पंकज त्रिपाठी, रागिनी खन्ना, अक्षय ओबेरॉय अभिनीत इस फिल्म का पोस्टर और टीजर हाल ही में रिलीज हुआ है और इसका टाइटल साफ जाहिर कर रहा है कि इसकी कहानी शहर गुड़गांव पर बेस्ड है.

बरेली की बर्फी
कृति सेनोन और आयुष्मान खुराना की आने वाली फिल्म ‘बरेली की बर्फी’ भी शहर बरेली की है जिसमें राजकुमार राव भी हैं.

दिल्ली 6
सोनम कपूर और अभिषेक बच्चन स्टारर ‘दिल्ली 6’ दिल्ली की सड़कों पर ही शूट हुई थी. साल 2009 की यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई मगर, फिल्म के टाइटल ने दिल्ली वालों को तो अपनी और जरूर खींचा था.

गैंग्स औफ वासेपुर
मनोज बाजपेयी की ‘गैंग्स औफ वासेपुर’ को क्रिटिक्स ने बहुत सराहा. और यह कहानी भी झारखंड के धनबाद नमक जगह में बसे छोटे से शहर वासेपुर की कहानी थी.

अलीगढ़
मनोज बज्पेयो और राजकुमार राव की ‘अलीगढ़’ को तो कई अवार्ड्स मिले और मनोज की एक्टिंग को भी खूब सराहा गया. यह फिल्म शहर अलीगढ़ के रामचंद्र सिरस नाम के एक इन्सान की कहानी थी जिसके किरदार को मनोज ने निभाया था.

गेस्ट इन लंदन
कार्तिक आर्यन और परेश रावल की हाल ही में रिलीज हुई ‘गेस्ट इन लंदन’ के टाइटल में भी ख़ूबसूरत लंदन का जिक्र है और यह कहानी भी लंदन शहर की ही है.

बौम्बे वेलवेट
रणबीर कपूर, करण जौहर, अनुष्का शर्मा स्टारर ‘बौम्बे वेलवेट’ एक पीरियड-क्राइम ड्रामा फिल्म थी. यह फिल्म 1960 के मुंबई शहर में बसे एक बौक्सर की कहानी है जिसे रणबीर कपूर ने निभाया था.

चेन्नई एक्सप्रेस
शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण की इस फिल्म को हम इस लिस्ट में शामिल करना कैसे भूल सकते हैं इस फिल्म के बहुत से हिस्से चेन्नई में ही शूट किये गए हैं.

गो गोवा गौन
बौलीवुड की पहली जोम्बी-कौमेडी फिल्म! गोवा की एक पार्टी में होती है इसकी कहानी शुरू और इस पार्टी में फंसते हैं. कुनाल खेमू, वीर दास, आनंद तिवारी और पूजा गुप्ता. इन सभी को बचाने के लिए इस फिल्म में सैफ अली खान भी थे जिनके किरदार को लोग अज भी बहुत पसंद करते हैं.

जिला गाजियाबाद
संजय दत्त, अरशद वारसी और विवेक ओबेरॉय स्टारर ‘जिला गाजियाबाद’ के टाइटल में भी आपकों भारत के शहर का नाम दिखेगा.